BREAKING NEWSPolitical News - राजनीतिState News- राज्यTOP NEWSफीचर्ड

जिन पात्र व्यक्तियों के पास राशन कार्ड उपलब्ध नहीं हैं, उनके राशन कार्ड शीघ्र बनवाये जायें

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने निर्देश दिये हैं कि सभी चिकित्सालयों में मेडिकल वेस्ट के निस्तारण की व्यवस्था प्रोटोकॉल के अनुरूप सुनिश्चित करायी जाये, ताकि किसी प्रकार के संक्रमण के फैलने की संभावना न रहे। उन्होंने कहा कि जिन पात्र व्यक्तियों के पास राशन कार्ड उपलब्ध नहीं हैं, उनके राशन कार्ड शीघ्र बनवाये जायें।

राशनकार्ड विहीन गरीब तथा निराश्रित व्यक्तियों, विशेष रूप से कमजोर वर्ग जैसे मूसाहार, थारू एवं वनटंगिया से सम्बन्धित व्यक्तियों की सूचना एकत्रित कर उन्हें एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता तथा नि:शुल्क राशन देने की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये। कोविड-19 के नियंत्रण के सम्बन्ध में मुख्य सचिव ने यह निर्देश आज समस्त मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों एवं वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को परिपत्र निर्गत कर दिये हैं। उन्होंने कहा कि कई धार्मिक स्थानों में अत्यन्त कम आय होने के कारण वहां के पुजारियों, मुतवल्लियों, पादरियों, ग्रन्थियों आदि को भी आवश्यकतानुसार सहायता एवं भोजन आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन का पूरी तरह अनुपालन सुनिश्चित कराने तथा आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवारी हेतु मुहल्लों में सीमित संख्या में कोराना वॉरियर्स के रूप में स्वयंसेवकों का भी सहयोग लिया जा सकता है।

राजेन्द्र कुमार तिवारी ने कहा कि लॉक डाउन के दौरान आटा चक्कियों का नियमित संचालन सुनिश्चित किया जाये। रेस्टोरेण्ट्स को भी होम डिलीवरी,कम्युनिटी किचन के लिये खोला जा सकता है। बन्दर, गाय, स्वान आदि के लिये भोजन आदि की व्यवस्था विभिन्न संस्थाओं का सहयोग लिया जाये। उन्होंने यह भी निर्देश विद्यालयों के प्रबन्धकों से यह अपील की जाये कि वे छात्रों की फीस बिना किसी अतिरिक्त शुल्क लिये एक माह के लिये स्थगित कर दें। मुख्य सचिव ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि वह अपने जिले के मा0 सांसदों, विधायकों एवं अन्य जन प्रतिनिधियों से निरन्तर सम्पर्क में रहें, शासन द्वारा की जा रही व्यवस्था की जानकारी उन्हें दें तथा उनका भी अधिकतम सहयोग प्राप्त करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button