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फिल्म आरआरआर के गीत नाटू-नाटू और द एलिफेंट व्हिस्पर्स ने जीता ऑस्कर

नईदिल्ली : फिल्म आरआरआर के नाटू-नाटू ने सर्वश्रेष्ठ मूल गीत का और द एलिफेंट व्हिस्पर्स ने 95वें ऑस्कर में सर्वश्रेष्ठ लघु वृत्तचित्र का ऑस्कर जीता, जिससे यह भारत के लिए एक ऐतिहासिक दोहरी जीत बन गई। दोनों फिल्मों ने नाटकीय रूप से अलग-अलग तरीकों से भारत की सुंदरता और इसकी विविध संस्कृति को प्रदर्शित किया।

एक तरफ, निर्देशक एसएस राजामौली की तीन घंटे लंबी मैग्नम ओपस, राम चरण और जूनियर एनटीआर अभिनीत आरआरआर ने दुनिया भर में 1250 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की और इसका गाना ‘नाटू-नाटू’ विश्व स्तर पर वायरल हो गया। दूसरी ओर, हमारे पास कार्तिकी गोंसाल्विस और गुनीत मोंगा की 40 मिनट की डॉक्यूमेंट्री-फिल्म थी, जो तमिलनाडु में कट्टुनायकन आदिवासी दंपति, बोम्मन और बेली के बारे में है और कैसे वे अपने बच्चों की तरह अनाथ हाथियों को पालते हैं।

आरआरआर दो वास्तविक स्वतंत्रता सेनानियों (अल्लूरी सीताराम राजू और कोमाराम भीम) और एसएस राजामौली की कल्पना से उत्पन्न भाईचारे और स्वतंत्रता के बारे में जीवन से बड़ी फिल्म है, जबकि द एलिफेंट व्हिस्परर्स एक वास्तविक जीवन की दिल को छू लेने वाली कहानी है। तथ्य यह है कि इन दो भारतीय फिल्मों ने ऑस्कर जीता, यह साबित करता है कि भारतीय इतिहास में असंख्य कहानियां मौजूद हैं। दुनिया धीरे-धीरे अपनी आंखें खोल रही है कि हमें क्या देना है और हमारी संस्कृति क्या है।

अब, भारत के लिए 12 मार्च को ऑस्कर जीतने का मतलब यह है कि न केवल हॉलीवुड में अभिनेताओं, फिल्म निर्माताओं और तकनीशियनों के लिए बल्कि भारत की सामग्री के लिए भी दरवाजे खुलेंगे। विदेशी दर्शक, जो अब तक मानते थे कि सभी भारतीय सिनेमा अवास्तविक थे, अब तक के शीर्ष लाउड म्यूजिकल थे, अब उन्होंने देखा है कि सामग्री की विविध श्रेणियां हैं जो पश्चिम की तरह ही मौजूद हैं। इस जागृति का एक बड़ा हिस्सा नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम वीडियो जैसे अंतर्राष्ट्रीय ओटीटी प्लेटफार्मों को भी देना चाहिए, जो विश्व स्तर पर विविध भारतीय सामग्री का उत्पादन और प्रदर्शन करते हैं। उदाहरण के लिए, द एलिफेंट व्हिस्परर्स का निर्माण गुनीत मोंगा के सिख्या एंटरटेनमेंट द्वारा किया गया था, लेकिन नेटफ्लिक्स द्वारा विश्व स्तर पर वितरित किया गया था।

इस प्रकार अब तक भारतीय सिनेमा बॉलीवुड से जुड़ा रहा है। ऑस्कर की रात में भी, मेजबान जिमी किमेल ने आरआरआर को बॉलीवुड फिल्म के रूप में संदर्भित किया, जो कई भारतीयों के साथ अच्छा नहीं हुआ। तथ्य यह है कि भारतीय सिनेमा में कई क्षेत्रीय फिल्म उद्योग शामिल हैं, जिनमें हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, बंगाली आदि शामिल हैं। और इनमें से प्रत्येक उद्योग न केवल व्यावसायिक, बड़े पैमाने पर नाटकीय रिलीज, बल्कि दिलचस्प वृत्तचित्र और लघु फिल्में भी बनाता है।

लघु फिल्में आकांक्षी फिल्म निर्माताओं के लिए कॉलिंग कार्ड हैं और आपको यह भी पता चलता है कि कुछ फीचर फिल्में शॉट्र्स से प्रेरित हैं। स्वतंत्र फिल्म निर्माताओं ने यह भी पता लगाया है कि अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोहों में अपनी फिल्मों का प्रदर्शन – बड़ा या छोटा – उन्हें ध्यान आकर्षित करता है और फीचर फिल्म निर्माताओं के लिए भी यह एक जाना-माना बन गया है। अंतर्राष्ट्रीय फिल्म उत्सवों से उन्हें पश्चिम में मान्यता और वैधता मिलती है, दोनों को आज एक भारतीय फिल्म निर्माता के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।

द एलिफेंट व्हिस्पर्स और आरआरआर के लिए ऑस्कर जीत भारत के लिए एक उपलब्धि है और उन सभी के लिए एक जीत है जो भारतीय सिनेमा में हैं और जो मुख्यधारा या अन्यथा भारतीय सिनेमा में होने की इच्छा रखते हैं। इन दो फिल्मों और पुरस्कारों से भारत को जो पहचान मिली है, उसने साबित कर दिया है कि देश में अपार प्रतिभा है और पश्चिम उसका खुले हाथों से स्वागत कर रहा है।

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