Lifestyle News - जीवनशैली

हाथ से खाने के हैं कई फायदे, जिसे जान कर चौंक जाएंगे आप

खाते वक्त जमीन पर बैठने से लेकर जल्दी डिनर कर लेने तक पुराने जमाने के लोग जिन बातों को फॉलो करते थे उनके पीछे खास वजह होती थी।भारतीयों का मानना ​​है कि भोजन का असली स्वाद केवल हाथों से खाने से ही महसूस किया जा सकता है। आयुर्वेद के अनुसार, प्रत्येक उंगली पांच तत्वों में से प्रत्येक का एक अलग महत्व है। डेली रुटीन में शामिल ये साधारण चीजें हेल्थ के काफी अच्छी होती हैं। हालांकि वेस्टर्नाइजेशन के चलते धीरे-धीरे ये ट्रडिशंस गायब हो चुके हैं। ज के टाइम अगर कोई खाना खाता है तो लोगों द्वारा उसको गलत तरीके से देखा जाता है या उसको गवार समझा जाता है। खाना खाते वक्त हाथ खराब न हों, और आप सलीके से खा सकें इसके लिए आज चम्मच यानि स्पून एक जरूरी माध्यम है। यहां हम आपको बता रहे हैं हाथ से खाना खाने के फायदे-

  1. अगर आपका वजन ज्यादा है तो चम्मच, कांटे के बजाय हाथ से खाना शुरू कीजिए। आयुर्वेद के मुताबिक, जब आप खाने का निवाला लेने के लिए उंगलियों को जोड़ते हैं तो इससे योगिक मुद्रा बन जाती है जो कि आपके सेंसरी ऑर्गन्स को ऐक्टिवेट करती है।
  2. माना जाता है कि हर उंगली पांचों तत्वों का रूप होती है। अंगूठा आकाश, पहली उंगली हवा, बीच की उंगली आग, रिंग फिंगर पानी और सबसे छोटी उंगली धरती को रिप्रजेंट करती है।
  3. जब कोई व्यक्ति भोजन करने के लिए चम्मच या अन्य किसी चीज का उपयोग करता है, तो वह अपने अनुभव को केवल मुंह में महसूस होने वाले भोजन की बनावट तक सीमित कर सकता है। दूसरी ओर, हाथों से खाना आपके सभी इंद्रियों को उलझाकर आपके भोजन के समय के लिए एक ठोस आयाम जोड़ता है।
  4. जब आप चम्मच से खाते हैं तो खाना तेजी से खाने लगते हैं जिससे ज्यादा खा लेते हैं। वहीं हाथ से खाने पर आपकी स्पीड कम हो जाती है और संतुष्टि का अहसास होता है। इसमें ज्यादा सेंसेज इन्वॉल्व होते हैं तो आपका पोर्शन कंट्रोल रहता है। इससे न सिर्फ आपका वजन नियंत्रित रहता है बल्कि खाने का स्वाद भी ज्यादा मिलता है।

5- आपके हाथ तापमान सेंसर के रूप में भी काम कर सकते हैं। जब कोई व्यक्ति एक कांटा के साथ खाता है, तो वह महसूस नहीं कर सकता है कि भोजन कितना गर्म है। इसके लिए वह सीधे उसके मुंह में चला जाता है। इसके विपरीत, जब आप भोजन को अपने हाथों से खाते हुए स्पर्श करते हैं, तो आपकी उंगलियों के तंत्रिका अंत मस्तिष्क को पढ़ने के तापमान को व्यक्त करते हैं। इस प्रकार आपको अपनी जीभ को जलाने से रोकते हैं।

6- हाथों से भोजन करना स्वस्थ है क्योंकि यह एक अद्भुत मांसपेशियों का व्यायाम साबित है। जो बदले में रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद कर सकता है. हाथ की चाल रक्त के बेहतर प्रवाह को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है, इस प्रकार शरीर के समग्र कल्याण को सकारात्मक रूप से प्रभावित करती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button