State News- राज्यमध्य प्रदेश

भक्त भोलेनाथ की आराधना में लीन, कल शिव प्रदोष

भोपाल : सावन माह के आखिरी सोमवार पर शहर के शिवालयों में विशेष पूजा-अर्चना की गई। नेवरी स्थित मनकामेश्वर महादेव मंदिर में भगवान मनकामेश्वर का महाकाल का चेहरा बनाकर शृंगार किया जाएगा। शाम 7 बजे से श्रृंगार का सिलसिला शुरू होगा और रात्रि में 10 बजे के बाद महाआरती के साथ श्रृंगार दर्शन का सिलसिला शुरू होगा। छोला विश्राम घाट स्थित मुक्तेश्वर महाकाल मंदिर में भगवान के लिए बगीचा बनाया गया है। मां चामुण्डा दरबार के पुजारी गुरु पं. रामजीवन दुबे ने बताया कि मंगल प्रदोष व्रत प्रदोष काल मुहूर्त 9 अगस्त को शाम 7:06 बजे से रात्रि 9:14 बजे तक रहेगा।

जब ज्ञान और कर्म दोनों प्रभु से जुड़ जाते हैं तो ईश्वर से पूर्ण संयोग-अद्वैत की स्थापना हो जाती है। परम सत्य से साक्षात्कार होता है। यह विचार मामस मर्मज्ञ मंदाकिनी राम किंकर ने व्यक्त किए। वे मानस भवन में तुलसी जयंती समारोह के समापन अवसर पर प्रवचन दे रही थीं। प्रवचन का विषय रामचरित मानस में कोहबर प्रसंग था। उन्होंने इस प्रसंग के माध्यम से सीता और राम हृदय का वर्णन करते हुए कहा कि दोनों का मन एक ही था।

राम मदिर के पुनर्निर्माण पर होगी कृष्ण लीला
गुरुबख्श की तलैया स्थित राम मंदिर के पुनर्निर्माण के इस वर्ष 50 साल पूरे हो रहे हैं। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर इस उपलक्ष्य में तीन दिवसीय महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। महोत्सव में मथुरा के ब्रज कला केंद्र कलाकारों द्वारा कृष्णलीला की प्रस्तुति दी जाएगी।

Unique Visitors

13,412,424
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button