National News - राष्ट्रीयफीचर्ड

US इंटेलिजेंस का बड़ा खुलासा: अगर कट्टरता पर उतरी BJP तो चुनाव से पहले हो सकते हैं दंगे

भारत में लोकसभा चुनाव होने में अब कुछ ही महीने बचे हैं. इन चुनावों पर पूरी दुनिया की नजर है. चुनाव को लेकर अमेरिका की एक रिपोर्ट सामने आई है जो हर किसी को चौंका सकती है. अमेरिकी सीनेट को सौंपी गई एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अगर भारतीय जनता पार्टी चुनाव से पहले हिंदू राष्ट्रवाद के मुद्दे पर जोर देती है तो भारत में सांप्रदायिक हिंसा होने की आशंका है.

US इंटेलिजेंस का बड़ा खुलासा: अगर कट्टरता पर उतरी BJP तो चुनाव से पहले हो सकते हैं दंगेये रिपोर्ट उस मूल्यांकन का हिस्सा है जिसमें अमेरिका की इंटेलिजेंस एजेंसियां दुनियाभर में पैदा होने वाले खतरों को मापती है. इस रिपोर्ट को अमेरिकी सीनेट की सेलेक्ट कमेटी के सामने पेश किया गया है, जिसे डायरेक्टर ऑफ नेशनल इंटेलिजेंस डैन कोट्स ने तैयार किया है.

रिपोर्ट में लिखा गया है, ‘’अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भारतीय जनता पार्टी हिंदू राष्ट्रवादी मुद्दों पर आगे बढ़ती है तो भारत में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले सांप्रदायिक हिंसा की संभावनाएं बढ़ सकती हैं.’’

आपको बता दें कि अमेरिका में हर साल की शुरुआत में वहां की सभी इंटेलिजेंस एजेंसियां एक रिपोर्ट जारी करती हैं, जिसमें दुनियाभर में होने वाली सभी घटनाओं का मूल्यांकन किया जाता है. इस रिपोर्ट को तैयार करने में अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA की डायरेक्टर जीना हास्पेल, एफबीआई डायरेक्टर क्रिस्टोफर रे और डीआईए के डायरेक्टर रॉबर्ट एश्ले भी शामिल हैं.

अपने लिखित बयान में डैन कोट्स ने कहा है, ’’प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल के दौरान बीजेपी शासित राज्यों में सांप्रदायिक तनाव गहरा हुआ और राज्यों में कुछ हिंदूवादी नेताओं ने इसे हिंदू राष्ट्रवाद का संकेत मान अपने समर्थकों में ऊर्जा भरने के लिए छिटपुट हिंसा का सहारा लिया.’’

चुनाव से पहले इस प्रकार की हिंसा भारत में इस्लामिस्ट टेररिस्ट संगठनों को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित कर सकती है. इस रिपोर्ट में दावा किया है कि चुनाव से पहले भारत और पाकिस्तान के संबंध भी तनावपूर्ण हो सकते हैं.

उन्होंने रिपोर्ट में कहा कि भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर लाइन ऑफ कंट्रोल, क्रॉस बॉर्डर टेररिज्म में चुनाव तक बढ़ोतरी हो सकती है जो दोनों देशों में तनाव को बढ़ाएगा. आपको बता दें कि भारत में इस साल अप्रैल-मई के महीने में आम चुनाव हो सकते हैं.

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Back to top button