National News - राष्ट्रीयPolitical News - राजनीतिState News- राज्य

राजस्थान में मतदाताओं ने ट्रेंड बदला, यहां किसान कृषि सुधारों के पक्ष में: जावड़ेकर

राजस्थान में मतदाताओं ने ट्रेंड बदला, यहां किसान कृषि सुधारों के पक्ष में: जावड़ेकर
राजस्थान में मतदाताओं ने ट्रेंड बदला, यहां किसान कृषि सुधारों के पक्ष में: जावड़ेकर

राजस्थान: पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि राजस्थान के 21 जिलों में हुए जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की सकारात्मक राजनीति पर मतदाताओं ने अपनी मोहर लगा दी है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस की नकारात्मक वंशवाद की राजनीति को नकार कर मतदाताओं ने यह संदेश देने की कोशिश की है कि अब देश में पीएम मोदी की विकासवादी राजनीति ही चलेगी। ट्रेंड यह रहा है कि जिसकी राज्य में सरकार होती है, उसे ज्यादा सफलता मिलती है लेकिन इस बार उल्टा हुआ है। यहां कांग्रेस की सरकार है, जबकि मतदाताओं ने इस बार बीजेपी का साथ दिया है। इसका मतलब है कि किसान करोड़ों की संख्या में कृषि सुधार के पक्ष में है।

जावड़ेकर बुधवार दोपहर भाजपा मुख्यालय में पत्रकारों से राजस्थान के चुनाव परिणामों पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। जावड़ेकर ने कहा कि सरकार किसान आंदोलन से निपटने के लिए खुले मन से चर्चा कर रही है।

किसानों की मांगों पर सरकार तीनों कानूनों में संशोधन के लिए भी तैयार हो गई है। लोकतंत्र में सभी को अपनी बात रखने का अधिकार है। किसान भी अपनी बात रख रहे हैं और सरकार उन्हें सुन भी रही है।

जावड़ेकर ने कहा कि राजस्थान में भी किसानों की बड़ी आबादी गांवों में रहती है और जिला परिषदों व पंचायत समिति सदस्यों के चुनावों में गांवों में मतदाताओं ने भाजपा पर विश्वास प्रकट किया है।

वह भी तब, जब यहां के मंत्री खुद अपने इलाकों में पार्टी के उम्मीदवारों के पक्ष में घूम रहे थे। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा का निर्वाचन क्षेत्र हो या फिर पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट का क्षेत्र टोंक, सभी स्थानों पर मतदाताओं ने कांग्रेस की नकारात्मक राजनीति को ठुकरा दिया। ये आने वाले समय का संकेत है कि मतदाता किस तरफ जा रहा है।

राजस्थान के 21 जिलों में 14 स्थानों पर भाजपा जिला परिषदों में काबिज हुई है। कोरोनाकाल में कांग्रेस सरकार की नकारात्मक राजनीति के कारण 14 जिलों में भाजपा का कमल खिला है। यह सुखद बदलाव की तस्वीर है। ग्रामीण इलाकों के मुख्यत: किसान ढाई करोड़ वोटर थे, ये उनका फैसला है।

जावड़ेकर ने कहा कि जिला परिषद के चुनाव में 636 सीटों पर चुनाव हुआ। इसमें 353 सीटें बीजेपी ने जीती हैं। पंचायत समिति की 4371 सीटों में से बीजेपी ने 1990 सीटें जीती हैं। 21 जिला परिषदों में से 14 पर बीजेपी को जीत मिली, जबकि कांग्रेस 5 पर जीती। ब्लॉक पंचायत में 222 के चुनाव में से 93 पर बीजेपी को बहुमत मिला है।

यह भी पढ़े: मारुति वैन और ट्रेलर में आमने-सामने हुई भिड़ंत में 4 चार की मौत, 11 घायल

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि कांग्रेस ने परिसीमन किया, पैसों का जोर दिखाया, फिर भी राजस्थान चुनाव में इस बार हमारी जीत और उनकी हार का अंतर काफी ज्यादा रहा। जावड़ेकर ने ग्रेटर हैदराबाद म्युनिसिपल कॉरपोरेशन चुनाव के नतीजों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि बीजेपी को 49 सीटें मिलीं, जबकि सत्ताधारी टीआरएस को 55 सीटें मिलीं, लेकिन बड़ी बात यह है कि बीजेपी को टीआरएस से भी ज्यादा वोट मिले।

नतीजे दिखाते हैं कि तेलंगाना में जनता बीजेपी को पसंद करने लगी है।हैदराबाद के अलावा अरुणाचल में भी बीजेपी को भारी सफलता मिली है। ग्राम पंचायत की 8291 सीटों में से 5410 सीटें बीजेपी को निर्विरोध मिल गई हैं। बीजेपी के सामने इन सीटों पर कोई चुनाव नहीं लड़ा, क्योंकि जनता ने बीजेपी को पंसद किया।

जावड़ेकर ने कहा कि बिहार, तेलंगाना, राजस्थान और अरुणाचल में बीजेपी को जीत मिली है। ये ऐसी स्थिति में हुआ है जब कोरोना और उसकी वजह से पूरी दुनिया में आर्थिक संकट है और कृषि सुधारों पर विपक्ष का कुप्रचार है। इसके बावजूद लोगों ने बीजेपी को पंसद किया है। क्योंकि जनता तरक्की देखना चाहती है और उन्हें विश्वास है कि तरक्की मोदी जी के नेतृत्व में होगी।

देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंwww.dastaktimes.orgके साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastak.times.9और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @TimesDastak पर क्लिक करें। साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़-वीडियो’ आप देख सकते हैं हमारे youtube चैनल https://www.youtube.com/c/DastakTimes/videosपर। तो फिर बने रहियेwww.dastaktimes.orgके साथ और खुद को रखिये लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड।

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Back to top button