State News- राज्यस्पोर्ट्स

क्यों वेटलिफ्टिंग पर गिर सकती है पहली गाज, जानें पूरा मामला

स्पोर्ट्स डेस्क : इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (आईओसी) के किसी खेल को ओलंपिक कार्यक्रम से हटाने के लिए ज्यादा अधिकार दिए गए है, जिसकी पहली गाज वेटलिफ्टिंग पर पड़ सकती है. इसके चलते ओलंपिक की रजत पदक विजेता मीराबाई चानू का पेरिस ओलंपिक में अपना पदक का रंग बदलने का सपना अधूरा रह सकता है.

वेटलिफ्टिंग और मुक्केबाजी की संचालन व्यवस्था लंबे वक़्त से विवादों में रही है. वेटलिफ्टिंग के साथ डोपिंग की समस्या भी जुड़ी है और ऐसे में इस खेल पर पेरिस में 2024 ओलंपिक से बाहर किए जाने का खतरा नजर आ रहा है. इन दोनों खेलों से जुड़े मुद्दों को देखते हुए ही आईओसी के मेंबर्स ने मतदान करके खेलों की सर्वोच्च संस्था को किसी खेल को ओलंपिक कार्यक्रम से बाहर करने के ज्यादा अधिकार दिए.

आईओसी के मुताबिक, यदि कोई खेल आईओसी के कार्यकारी बोर्ड के फैसलों का पालन नहीं करता है या ऐसे काम करता है जिससे ओलंपिक आंदोलन की छवि धूमिल होती हो तो आईओसी उसे ओलंपिक कार्यक्रम से हटा सकती है. आईओसी प्रमुख थामस बाक की अध्यक्षता वाले कार्यकारी बोर्ड को किसी खेल की संचालन संस्था के किसी फैसले का पालन नहीं करने या उसे मानने से इनकार करने पर किसी खेल या स्पर्धा को ओलंपिक से निलंबित करने का नया अधिकार भी दिया गया है. इसका ज्यादा प्रभाव मुक्केबाजी और वेटलिफ्टिंग पर पड़ सकता है.

मुक्केबाजी में पेरिस ओलंपिक के लिए प्लेयर्स का कोटा पहले ही कम कर दिया गया है लेकिन वेटलिफ्टिंग को इन खेलों से पूरी तरह से ही हटाया जा सकता है. आईओसी के उपाध्यक्ष जॉन कोट्स ने बोला कि, हाल में आईओसी को कुछ इंटरनेशनल फेडरेशन के संचालन से जुड़ी चिंताओं का सामना करना पड़ा.

वेटलिफ्टिंग से लंबे टाइम से डोपिंग ओर संचालन संबंधी मुद्दे जुड़े हुए हैं. इनमें वित्तीय भ्रष्टाचार भी है. इंटरनेशनल वेटलिफ्टिंग फेडरेशन की अगुवाई दो दशक तक टामस अजान ने की. उन्हें पिछले वर्ष अपना पद छोड़ना पड़ा था. रियो ओलंपिक 2016 में मुकाबलों पर उठाये गए सवालों और अध्यक्ष के चुनाव से जुड़ी चिंताओं की वजह से टोक्यो खेलों की मुक्केबाजी को 2019 में ही इंटरनेशनल मुक्केबाजी संघ के नियंत्रण से हटाया गया था.

चानू ने ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा के पहले दिन ही वेटलिफ्टिंग के 49 किग्रा में रजत पदक जीतकर भारत का खाता खोला था. उन्होंने पेरिस ओलंपिक में गोल्ड जीतने का अपना लक्ष्य रखा है.

Unique Visitors

13,063,365
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button