क्या टीम इंडिया बदल पायेगी ब्रिसबेन का इतिहास, आंकड़ो में ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी

- in स्पोर्ट्स

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा टेस्ट 15 जनवरी से ब्रिसबेन में होगा. वैसे यहाँ भारतीय टीम जीतती है, या ड्रॉ खेलती है तो बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने पास बरकरार रखेगी क्योंकि भारत ने 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया से पिछली सीरीज 2-1 से जीती थी.

वैसे आंकड़ो में ऑस्ट्रेलिया ब्रिसबेन मैदान में अजेय है. यहाँ ऑस्ट्रेलिया पिछले 33 वर्षों में कभी नहीं हारा है और भारत के खिलाफ वो यहाँ जीता है. मेजबान ने यहाँ पिछले सात टेस्ट जीते हैं. यहाँ ऑस्ट्रेलिया अंतिम बार नवम्बर 1988 में वेस्टइंडीज से नौ विकेट से हारा था.

ब्रिसबेन में टेस्ट क्रिकेट नवम्बर- दिसम्बर 1931 में शुरू हुआ था और भारत ने यहाँ पहला टेस्ट नवम्बर-दिसम्बर 1947 में खेला था जिसमें ऑस्ट्रेलिया पारी और 226 रन से जीता था. इसके साथ भारत ने जनवरी 1968 में 39 रन से और 1977 में 16 रन से हारा था.

इसके साथ नवम्बर-दिसम्बर 1991 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को ब्रिस्बेन में 10 विकेट से मात दी जबकि दिसम्बर 2003 में खेला गया टेस्ट ड्रॉ रहा था. दिसम्बर 2014 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को चार विकेट से मात दी थी.

वही अंतिम बार ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को नवम्बर 2019 में पारी और पांच रन से मात दी थी. बताते चले कि ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड टेस्ट में आठ विकेट से जीत दर्ज की थी. जबकि मेलबर्न में भारत ने आठ विकेट से जीत दर्ज करके सीरीज 1-1 से बराबर की थी. इसके बाद सिडनी में हुआ तीसरा टेस्ट ड्रॉ रहा था और सीरीज का फैसला ब्रिसबेन में होगा.

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहें dastaktimes.org के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए : https://www.facebook.com/dastak.times.9
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए : https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़–वीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए : https://www.youtube.com/c/DastakTimes/videos