उत्तर प्रदेश

योगी कैब‍िनेट की बैठक आज, पुलिस कमिश्नर प्रणाली के विस्तार-खेल नीत‍ि को मिल सकती है मंजूरी

लखनऊ: योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार की कैब‍िनेट बैठक आज दस बजे से लोकभवन में होगी। इसके बाद सीएम योगी अलीगढ़ और फ‍िरोजाबाद दौरे के ल‍िए रवाना हो जाएंगे। कैब‍िनेट बैठक में पुलिस कमिश्नर प्रणाली के विस्तार को मंजूरी म‍िल सकती है। ज‍िसके बाद प्रयागराज, गाजियाबाद व आगरा में नई व्‍यवस्‍था लागू हो सकती है।

यूपी सरकार तीन शहरों में लागू कर सकती है पुलिस कमिश्नर प्रणाली
यूपी में पुलिस कमिश्नर प्रणाली को अन्य बड़े शहरों में भी लागू किए जाने की तैयारी है। तीन अन्य महानगरों-गाजियाबाद, प्रयागराज व आगरा में भी पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू किए जाने के प्रस्ताव को शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट बैठक में मंजूरी मिल सकती है। प्रदेश में पहली बार लखनऊ व गौतमबुद्धनगर में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू की गई थी।

शासन ने इसकी सफलता को देखते हुए ही कानपुर नगर व वाराणसी में भी पुलिस कमिश्नर प्रणाली को लागू किया था। चार बड़े शहरों में इस प्रणाली का लागू किए जाने के बाद अब इसके और विस्तार की तैयारी है। माना जा रहा है कि शुक्रवार को होने वाली कैबिनेट बैठक में गाजियाबाद, प्रयागराज व आगरा में भी इस प्रणाली को लागू किए जाने के प्रस्ताव को हरी झंडी मिल सकती है। बीते दिनों लखनऊ, कानपुर व वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट के पुनर्गठन के बाद अन्य बड़े शहरों में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू किए जाने की संभावनाएं बलवती हो गई थीं। अगले चरण में मेरठ व गोरखपुर में भी पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू किए जाने की चर्चाएं भी हैं।

बीते दिनों 2017 बैच के 14 युवा आइपीएस अधिकारियों ने मुख्यमंत्री से भेंट की थी। बीते दिनों ही पीपीएस संवर्ग के 30 अधिकारी पदोन्नति पाकर आइपीएस बने हैं। माना जा रहा है कि तीन नई पुलिस कमिश्नरेट के गठन के बाद इनमें से कई अधिकारियों को नई जिम्मेदारियां मिल सकती हैं। प्रतीक्षारत अधिकारियों को भी तैनाती के साथ जोन व रेंज में तैनात अधिकारियों में भी फेरबदल को लेकर अटकलें लगना शुरू हो गई हैं। कैबिनेट बैठक में खेल नीति पर भी मुहर लग सकती है। चिकित्सा शिक्षा, परिवहन, लोक निर्माण समेत कुछ अन्य विभागों के प्रस्तावों को भी मंजूरी दी जा सकती है।

Unique Visitors

13,771,186
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... A valid URL was not provided.

Related Articles

Back to top button