अन्तर्राष्ट्रीय

जानिए कितना ताकतवर है उत्तर कोरिया ने किया हाईड्रोजन बम का परीक्षण

उत्तर कोरिया ने आज कहा कि उसने अपने छठे परमाणु परीक्षण में हाइड्रोजन बम विस्फोट किया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर कोरिया की ओर से किया गया यह हाईड्रोजन बम 100 किलो बताया जा रहा है। इसकी वजह से आये भूकंप के झटके को आधार बनाया जाये तो यह अब तक का सबसे शक्तिशाली धमाका प्रतीत हो रहा है। दक्षिण कोरिया की मौसम एजेंसी ने अनुमान लगाया कि इस परमाणु परीक्षण से निकली ऊर्जा 50 से 60 किलोटन के बीच थी या उत्तर कोरिया द्वारा सितंबर 2016 में किये गये पांचवें परमाणु परीक्षण से पांच से छह गुना ज्यादा शक्तिशाली था। यह उत्तर कोरिया द्वारा ऐसी परमाणु मिसाइल क्षमता हासिल करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है जिससे वह अमेरिका में कहीं भी हमला करने में सक्षम हो।जानिए कितना ताकतवर है उत्तर कोरिया ने किया हाईड्रोजन बम का परीक्षण

ये भी पढ़े: महेंद्र के अध्यक्ष बनते ही चुनावी मोड में आई भाजपा, 2019 की तैयारियां शुरू

उत्तर कोरियाई टेलीविजन पर एक समाचार वाचक ने इस परीक्षण को ‘‘पूरी तरह सफल’’ करार दिया और कहा ‘‘दो स्तरीय तापनाभकीय हथियार’’ में ‘अभूतपूर्व’ क्षमता है। इससे पहले प्योंगयांग ने दावा किया कि उसके नेता ने नयी अंतरप्रायद्विपीय बैलिस्टिक मिसाइल पर लोड किये जाने के लिये बनाये गये हाइड्रोजन बम का निरीक्षण किया।

ये भी पढ़े: तेजस्वी बोल रहे ऐसे बोल, मोदी कालेधन को लेकर मचा रहे शोर

सोल की मौसम एजेंसी और ज्वाइंट चीफ्स आॅफ स्टॉफ ने कहा कि 5.7 तीव्रता का एक कृत्रिम भूकंप स्थानीय समयानुसार दोपहर 12:29 बजे उत्तरी हैमग्योंग प्रांत के किलजू में महसूस किया गया। उत्तर कोरिया ने पूर्व में भी अपने परमाणु परीक्षण यहीं किये थे। सोल के अधिकारियों ने भूकंप के 5.6 तीव्रता के अपने पहले अनुमान को संशोधित किया। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने पहले भूकंप को 6.3 तीव्रता का धमाका बताया था। अमेरिकी विदेश विभाग की तरफ से इस पर फौरत कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गयी है। दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति के दफ्तर ने कहा कि वह राष्ट्रपति मून जाई-इन की अध्यक्षता में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक बैठक करेगी।

Related Articles

Back to top button