राजनीतिराज्यलखनऊ

महेंद्र के अध्यक्ष बनते ही चुनावी मोड में आई भाजपा, 2019 की तैयारियां शुरू

डॉ. महेंद्र पांडेय के अध्यक्ष बनने के साथ ही पूरी प्रदेश भाजपा चुनावी मोड में आ गई है।
पार्टी के क्षेत्रीय अध्यक्षों, क्षेत्रीय संगठन मंत्रियों और प्रदेश महामंत्रियों की यहां हुई बैठक में नवंबर में प्रस्तावित निकाय चुनाव और 2019 में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कई तरह की योजनाओं को अंतिम रूप दिया गया।
महेंद्र के अध्यक्ष बनते ही चुनावी मोड में आई भाजपा, 2019 की तैयारियां शुरूसंगठनात्मक मजबूती के मद्देनजर रणनीति बनाकर पार्टी नेताओं की जिम्मेदारियां भी तय की गईं। यह भी निर्णय लिया गया कि लोकसभा चुनाव के लिए अलग से करीब सौ विस्तारकों की नियुक्ति की जाए।

यह पूर्णकालिक कार्यकर्ता के रूप में अलग-अलग लोकसभा क्षेत्रों में संगठनात्मक जरूरतों तथा अपेक्षाओं के अनुरूप कार्य करेंगे। साथ ही लोकसभा चुनाव के मद्देनजर स्थानीय संगठन के बीच सेतु का काम करेंगे।

काशी से शुरू हुई बैठकें

क्षेत्रीय संगठनों की बैठकें शुरू हो गई हैं। शुक्रवार को काशी क्षेत्र की बैठक वाराणसी में हुई।

संगठन महामंत्री सुनील बंसल की मौजूदगी में हुई इस बैठक में निकाय चुनाव के मद्देनजर वाराणसी और इलाहाबाद नगर निगम के साथ इस क्षेत्र में आने वाली नगर पालिका परिषदों तथा नगर पंचायतों के राजनीतिक और सामाजिक समीकरणों की जानकारी ली गई।

मौजूदा महापौर या निकाय अध्यक्ष की जीत के समीकरण क्या थे और इस बार जीत का क्या गणित है। भाजपा के लिहाज से कैसे समीकरण हैं और जीत सुनिश्चित करने के लिए और क्या करने की जरूरत है।

इस बारे में फीडबैक लिया गया। संबंधित स्थानों के लोगों से अपने-अपने क्षेत्र के बारे में पूरा ब्योरा तैयार करने को कहा गया है।

यह भी सुझाव दिया गया है कि मौजूदा महापौर और निकाय अध्यक्षों, पार्षदों तथा सदस्यों के अलावा अन्य दावेदारों की जानकारी और उनकी उम्मीदवारी से बनने वाले स्थानीय समीकरणों के बारे में भी ब्योरा तैयार करें। शनिवार को अवध क्षेत्र की बैठक होगी।

विस्तारकों व पालकों की बैठकें तय

विस्तारकों व पालकों की बैठकें भी तय कर दी गई है। इस क्रम में पहली बैठक शुक्रवार को कानपुर में हुई। कानपुर क्षेत्र की इस बैठक में संगठनात्मक कार्यक्रमों की समीक्षा के साथ आगे होने वाले कार्यक्रमों की रणनीति पर विचार-विमर्श किया गया।

निकाय चुनाव और सहकारिता चुनाव के मद्देनजर भी तैयारी के बारे में बताया गया। पार्टी की विस्तारक और पालक योजना के प्रभारी प्रदेश महामंत्री विजय बहादुर पाठक की मौजूदगी में हुई इस बैठक में निकाय चुनाव के लिहाज से बूथों पर संगठनात्मक सक्रियता को लगातार बनाए रखने का सुझाव दिया गया।

यह भी समझाया गया कि जिला व महानगर के संगठन के लोगों के अलावा अन्य समर्थकों के साथ लगातार संवाद रखकर पार्टी को मजबूत किया जाए। विस्तारकों की 2 सितंबर को वाराणसी में बैठक होगी।

इसके बाद 3 सितंबर को गोरखपुर, 5 को अवध क्षेत्र की लखनऊ तथा 6 सितंबर को पश्चिम क्षेत्र की मेरठ में बैठक होगी। सभी बैठकों में निकाय चुनाव के साथ लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर बातचीत होगी। साथ ही आगे के कार्यक्रम व योजनाएं समझाई जाएंगी।

सौ और विस्तारक तैयार करने का फैसला

लखनऊ में हुई बैठक में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सौ और पूर्णकालिक विस्तारक निकालने का फैसला हुआ। बता दें कि पार्टी करीब 130 पूर्णकालिक विस्तारकों को पहले ही प्रशिक्षण देकर क्षेत्रों में लगा चुकी है।
 यह अतिरिक्त विस्तारक मुख्य रूप से सिर्फ चुनावी कार्यक्रमों पर फोकस करेंगे। पहले इन्हें निकाय चुनाव के लिए लगाया जाएगा। फिर लोकसभा चुनाव की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। 
 

Related Articles

Back to top button