Health News - स्वास्थ्यफीचर्ड

पित्त की पथरी के लिए नींबू हो सकता है आपके लिए बहुत फायदेमंद

हमारे शरीर में लीवर के ठीक पीछे एक छोटा सा अंग होता है, जिसे पित्ताशय या पित्त कहते हैं। ये अंग लीवर के पैदा किये गए पित्त को अवशोषित करता है। इसका काम पित्त को अवशोषित करना तथा खाने के बाद पित्त नली के माध्यम से छोटी आंत में पित्त का स्राव करना है। कई बार ऐसा होता है कि पित्ताशय में कोलेस्ट्राल, बिलीरुबिन और पित्त लवणों का जमाव हो जाता है और इससे पथरी बन जाती है। पित्त की पथरी बहुत दर्दनाक होती है।

बड़ीखबर : पूर्व केंद्रीय मंत्री के निधन से पूरा B.J.P दल हुआ शोकमय………..

लोग अक्सर ये समस्या होने पर सीधा ऑपरेशन करवा लेते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों को भी आज़मा सकते हैं।

नींबू का रस और पित्त की पथरी

नींबू का रस, विटामिन सी का समृद्ध स्रोत है, आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है, जिससे बदले में पित्ताशय की थैली के हमले की संभावना कम हो जाती है। वास्तव में, उच्च विटामिन सी सेवन में 22 प्रतिशत तक असंतोषी पित्त की मात्रा कम हो जाती है। 2 विटामिन सी कोलेस्ट्रॉल को पित्त को संतृप्त करने से रोकता है, ताकि यह दर्दनाक नहीं हो पाता। एक नींबू के रस में 18.6 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जबकि बोतलबंद रस का एक बड़ा चमचा एक चम्मच में 2.1 मिलीग्राम है। नींबू के रस को इन पांच तरीकों से इस्तेमाल करें।

छींक से निजात पाने के ये हैं घरेलू उपाय….


1) नींबू का रस और पानी

नींबू पानी को दैनिक गैलेस्टोन की रोकथाम के लिए एक शीर्ष विकल्प माना जाता है। स्वाद को बढ़ाने के लिए, आप शहद या ताजा पुदीना जोड़ सकते हैं। एक कप गर्म या ठंडे पानी में नींबू के रस की 4 चममच मिलाएं। अच्छी तरह से हिलाओ और पी लें।

भारतीय कुश्ती पहलवान की करंट लगने से हुई मौत….

2) नींबू का रस और ग्रीन टी

ग्रीन टी को एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए जाना जाता है। इसमें नींबू का रस मिलाकर अधिक फायदा होता है। इससे न केवल टेस्ट अच्छा होता है बल्कि विटामिन सी भी मिलते हैं। एक कप ग्रीन टी लें उसमें 4 बड़ा चमचा नींबू का रस जोड़ें और अच्छी तरह मिलाएं। आइस्ड टी बनाने के लिए, एक कप में कुछ आइस क्यूब जोड़ें।

ब्रोकली घटाता है हार्ट अटैक, कैंसर, डायब‍िटीज का खतरा, बढ़ाता है शरीर की ताकत

डंडेलायंस से आप पित्त की पथरी को दूर रख सकते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, यह कुल कोलेस्ट्रॉल को काफी दबा देता है। नींबू के रस का दैनिक सेवन इससे पहले कि वे शुरू होने से पहले पित्ताशय की थैली के हमलों को रोक देंगे। एक कप पानी उबाल लें। एक चम्मच सूखे डंडेलाइन्स रूट जोड़ें। इसे 5 से 10 मिनट तक मिलाएं। एक बार पानी डालने के बाद, 4 बड़ा चमचा नींबू का रस जोड़ें। अच्छा मिक्स करें और आनंद लें।

मिट्टी के बर्तन में खाना पकाने और खाने के इन फायदों से क्या आप भी हैं अनजान? तो जानें…

4) नींबू का रस और सीलीयम पाउडर हस्क

सीलीयम भूस फाइबर का बेहतर स्रोत है, यह एक ऐसा पोषक तत्व जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, जो पित्त को फैलाने से काम करता है। नींबू का रस पीने के लिए सीलीयम पाउडर सबसे अच्छा है। 1 कप पानी में 4 बड़ा चमचा नींबू का रस मिलाएं। निर्देशों के अनुसार, साइलियम पाउडर जोड़ें। तुरंत मिक्स करें और तुरंत पी लो।

अमित शाह के BJP अध्यक्ष के रूप में 3 साल पूरे, मोदी ने शाह के काम को सराहा और शुभकामनाएं दी


5) नींबू और एवोकाडो ड्रेसिंग

नींबू का रस एक सरल ड्रेसिंग के रूप में काम करता है। यह एवोकैडो के साथ मिलाया जा सकता है, एक ऐसा फल जो डिस्लीपीडाइमिया में सुधार करता है। यदि आप उच्च कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं तो यह कोशिश करें। एक ब्लेंडर में, एक पका हुआ एवोकाडो और 3 चम्मच नींबू क रस मिलाएं। 3 चम्मच जैतून, एवोकाडो और सनफ्लावर तेल मिलाएं। ऊपर से अपनी पसंद के मसाले डालें। पास्ता, सलाद या सैंडविच के साथ खाएं।

रात के खाने के बाद आधे घंटे चलना है जरूरी, जानिए…क्या हैं इसके फायदे

Related Articles

Back to top button