स्वास्थ्य

ब्रोकली घटाता है हार्ट अटैक, कैंसर, डायब‍िटीज का खतरा, बढ़ाता है शरीर की ताकत

फूलगोभी की तरह दिखने वाली गहरे हरे रंग की सब्जी तो आपने देखी ही होगी। ब्रेसिक्सा वानस्पतिक परिवार के सदस्यों में शामिल यह ब्रोकली है, जिसे सब्जी के साथ कच्चे सलाद के रूप में भी खूब इस्तेमाल किया जाता है। भारत में आम लोगों में यह ज्यादा लोकप्रिय नहीं है, लेकिन फिर भी अब धीरे-धीरे यह लोगों के रसोईघरों में अपनी जगह बनाती जा रही है। ब्रोकली उन सब्जियों के समूह में शामिल है जिन्हें किसी भी तरह से खाया जा सकता है। कुछ लोग इसकी सब्जी बनाकर इसे खाना पसंद करते हैं, कुछ लोग इसे उबालकर खाते हैं तो कुछ लोग ब्रोकली को कच्चे सलाद के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं।

यदि प्रकृति प्रेमी हैं तो इन 10 खूबसूरत जगहों को जरूर देखें…

ब्रोकली घटाता है हार्ट अटैक, कैंसर, डायब‍िटीज का खतरा, बढ़ाता है शरीर की ताकत

एंटी ऑक्सीडेंट्स और फायटोकेमिकल्स के साथ- साथ इसमें आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, क्रोमियम, प्रोटीन, विटामिन ए और सी सहित कई तरह के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आज हम आपको ब्रोकली के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। आंखों संबंधी समस्याओं जैसे मोतियाबिंद और मस्कुलर डिजनरेशन से निपटने के लिए ब्रेकली सर्वोत्तम आहार है। इसमें बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इसका नियमित सेवन काफी फायदेमंद है। हरी सब्जियों के परिवार में होने की वजह से इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक औऱ फास्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में हमारी मदद करते हैं। ब्रोकली में पाए जाने वाले मिनरल्स और इंसुलिन बीपी और शुगर के लेवल को नॉर्मल रखता है।

जानें आज का राशिफल, दिनांक – 05 अगस्त, 2017, दिन- शनिवार

इसमें मौजूद क्रोमियम शरीर में इंसुलिन के प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को ब्रोकली का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। कैंसर का खतरा कम करने में भी ब्रोकली अहम भूमिका निभाता है। यह शरीर में कैंसर सेल्स को पैदा होने से रोकता है और जहरीले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसमें विद्यमान फाइटोकेमिकल्स की वजह से इसे एंटी-कैंसर वेजिटेबल कहा जाता है। इसमें मौजूद कैरोटीनॉइड ल्यूटिन दिल की धमनियों को मोटा होने से रोकता है जिससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम होता है। दिल की अन्य बीमारियों से भी ब्रोकली हमारी रक्षा करता है। इसलिए दिल के स्वास्थ्य के लिए हमें नियमित रूप से ब्रोकली का सेवन करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button