Donald Trump India Visit: राजघाट पहुंचे ट्रंप ने दी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि, किया पौधारोपण

नई दिल्ली: अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे का आज दूसरा दिन है। राष्ट्रपति भवन के बाद वह सीधे राजघाट पहुंच गए हैं। यहां उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देते हुए श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इस दौरान उनके साथ पत्नी मेलानिया ट्रंप भी मौजूद रहीं। इसके बाद डोनाल्ड ट्रंप ने राजघाट की विजिटर बुक पर संदेश लिखा। साथ ही उन्होंने मेलानिया संग एक पौधा भी लगाया। राजघाट पर उनके साथ केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी मौजूद थे। बता दें कि राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत के बाद सीधे राजघाट के लिए रवाना हुए। बता दें कि ट्रंप आज पीएम नरेंद्र मोदी के साथ डेलीगेशन लेवल की बातचीत करेंगे।

विजिटर बुक में लिखा ये संदेश

विजिटर बुक में डोनाल्ड ट्रंप ने लिखा कि गांधी के भारत के साथ अमेरिका के लोग मजबूती से खड़ें है। गौरतलब है कि भारत दौरे आने वाले राष्ट्राध्यक्ष एंव गणमान्य विदेशी मेहमान अक्सर राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं।

सोमवार को ही बंद कर दिया गया लोगों को प्रवेश

बता दें कि इसके बाद वह हैदराबाद हाउस जाएंगे। अमेरिका राष्ट्रपति ट्रंप की यात्रा से पहले ही सोमवार को महात्मा गांधी का समाधि स्थल राजघाट पर विदेशी और स्थानीय लोगों का प्रवेश बंद कर दिया गया है। सुरक्षा के मद्देनजर आयरलैंड से राजधानी दिल्ली घूमने आए करीब 18 पर्यटकों को सोमवार को राजघाट नहीं जाने दिया गया। स्मारक स्थल बंद होने पर यात्रियों ने कहा कि वह बिना घोषणा के स्थल को बंद करने को लेकर काफी निराश हैं।

ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दौरे के मद्देनजर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने 24 और 25 फरवरी के लिए एडवाइजरी जारी की थी। जारी एडवाइजरी में लोगों से कहा गया है कि वह वीवीआईपी मूवमेंट को ध्यान में रखते हुए अपने आवागमन की योजना बनाए। लोगों से कहा गया है कि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दिल्ली छावनी, दिल्ली-गुड़गांव रोड (NH 48) आरएमएल गोलचक्‍कर, धौला कुआं, चाणक्यपुरी, एसपी मार्ग, पर ट्रैफिक का भारी दवाब रह सकता है।