राजनीति

‘पोगोनोट्रॉफी’: थरूर ने ट्विटर पर गिराया एक और ‘सिर खुजाने वाला’, मतलब समझाते हुए मोदी को किया इशारा

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता शशि थरूर, जो शायद ही कभी इस्तेमाल किए जाने वाले अंग्रेजी शब्दों के लिए जाने जाते हैं, ने शुक्रवार को एक और सिर खुजाने वाले – पोगोनोट्रॉफी के साथ ट्विटर पर उनके शब्दकोशों के लिए दौड़ लगाई।

थरूर ने कहा कि उन्होंने नए शब्द पोगोनोट्रॉफी के बारे में सीखा, जिसका अर्थ है दाढ़ी बढ़ाना या बढ़ाना, एक दोस्त से। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष करने के लिए भी इस शब्द का इस्तेमाल किया।

एक ट्विटर यूजर ने थरूर से संपर्क किया और कहा कि वह एक नया शब्द सीखने की प्रतीक्षा कर रही हैं और पूर्व केंद्रीय मंत्री ने जल्दी से उपकृत किया।

“मेरे दोस्त रथिन रॉय, अर्थशास्त्री, ने मुझे आज एक नया शब्द सिखाया: पोगोनोट्रॉफी, जिसका अर्थ है ‘दाढ़ी की खेती’। जैसा कि, पीएम की पोगोनोट्रॉफी एक महामारी का शिकार रही है …, ”उन्होंने एक ट्वीट में कहा।

थरूर के ट्वीट ने एक ट्विटर उपयोगकर्ता के साथ कई लोगों को चकित कर दिया, “अगर दुनिया में ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी है तो भारत में थरूर डिक्शनरी (एसआईसी) क्यों नहीं है?”

एक अन्य यूजर ने कहा, “थरूरिशनरी से इसे साझा करने के लिए धन्यवाद।”

यह पहली बार नहीं है जब थरूर ने अपने शब्दकोशों के लिए ट्विटर पर भद्दी-भद्दी टिप्पणियां की हैं।

मई में, थरूर ने टीआरएस के कार्यकारी अध्यक्ष केटी रामा राव के साथ COVID-19 दवा के नाम पर एक दोस्ताना मजाक किया और एक और सिर खरोंच – floccinaucinihilipilification में फेंक दिया।

ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी ने floccinaucinihilipilification का वर्णन बेकार के रूप में किसी चीज़ का आकलन करने की क्रिया या आदत के रूप में किया है।

थरूर पहले भी कई शब्दों के आदमी रहे हैं।

अतीत में, उन्होंने “फैरागो” और “ट्रोग्लोडाइट” जैसे शायद ही कभी इस्तेमाल किए जाने वाले अंग्रेजी शब्दों के साथ लोगों को स्टंप किया है। जबकि फैरागो का अर्थ है एक भ्रमित मिश्रण, एक ट्रोग्लोडाइट का अर्थ है एक व्यक्ति जिसे जानबूझकर अज्ञानी या पुराने जमाने का माना जाता है।

थरूर ने दुबई के ‘खलीज टाइम्स’ की वीकेंड मैगजीन में शब्दों पर एक नया साप्ताहिक कॉलम भी शुरू किया है।

 

Related Articles

Back to top button