International News - अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

अमेरिका पाकिस्तान को बेचेगा 8 एफ-16 लड़ाकू विमान

america_650x425_102215090409दस्तक टाइम्स/एजेंसी- नई दिल्ली:  अमेरिकी कांग्रेस की ओर से सौदे पर सहमति जताने की स्थिति में वाशिंगटन पाकिस्तान को आठ नए एफ-16 लड़ाकू विमान बेचने की योजना बना रहा है, हालांकि अमेरिका के कई सांसदों के बीच यह चिंता है कि कहीं इन अत्याधुनिक विमानों का इस्तेमाल आतंकवाद विरोधी अभियान की बजाय भारत के विरूद्ध तो नहीं होगा.

मशहूर समाचार पत्र ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की ओवल कार्यालय में होने वाली मुलाकात से कुछ दिन पहले एफ-16 विमानों को बेचने के प्रस्ताव के बारे में कांग्रेस को अधिसूचित किया गया.

अखबार का यह भी कहना है कि कांग्रेस में कई सदस्यों को इस बात का भय है कि आतंकवाद विरोधी अभियान की बजाय ये विमान पाकिस्तान के लिए भारत के साथ संघर्ष की स्थिति में अधिक इस्तेमाल हो सकते हैं.

शरीफ मंगलवार को राजकीय दौरे पर अमेरिका पहुंचे तथा ओबामा से मिलने का कार्यक्रम भी है. अगर ये नए एफ-16 विमान पाकिस्तान को मिल जाते हैं तो उसकी वायुसेना की ताकत में इजाफा होगा। उसके पास पहले से ही 70 से अधिक एफ-16 विमान तथा दर्जनों फ्रांसीसी एवं चीनी विमान हैं.

अखबार की रिपोर्ट के अनुसार यह अभी स्पष्ट नहीं है कि क्या अमेरिकी कांग्रेस इस खरीद सौदे को मंजूरी देगी. इससे पहले अप्रैल में अमेरिकी विदेश विभाग ने एक अरब डॉलर के सैन्य साजो-सामान की खरीद से जुड़े पाकिस्तान के आग्रह को स्वीकृति प्रदान की थी.

 

Related Articles

Back to top button