अन्तर्राष्ट्रीय

द्विपक्षीय समझौतों की मजबूती के लिए अमेरिका ने बनाया भारत केंद्रित थिंक टैंक

विश्व के दो बड़े लोकतांत्रिक देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और सहज बनाने के लिए अमेरिका ने एक भारत केंद्रित थिंक टैंक बनाया है। न्यू जर्सी में स्थित पारीख फाउंडेशन फॉर इंडियाज ग्लोबल डेवलपमेंट नामक थिंक-टैंक भारतीय राज्य-व्यवस्था की चुनौतियों और मौकों के मुद्दे पर अपना ध्यान केंद्रित करेगा।

सिरसा डेरे से 7 हजार भक्त निकाले, महिलाएं बोलीं, हमें लाल चुन्नी लेकर बुलाया था

द्विपक्षीय समझौतों की मजबूती के लिए अमेरिका ने बनाया भारत केंद्रित थिंक टैंकथिंक-टैंक की शुरूआत के मौके पर प्रतिष्ठित भारतीय-अमेरिकी सुधीर पारीख ने कहा कि भारत सरकार को अपनी पहल को लेकर धारणाएं बनाने और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने को लेकर अधिक प्रयास करने की जरूरत है।

इन लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार की पहल को सुनिश्चित करने के लिए दोनों पक्षों को बातचीत शुरू करनी होगी। हमारा प्रयास द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाना है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए नियमित तौर पर अपने संकल्प के प्रति दृढ़ रहना होगा।

सावधान: इन 12 कामों पर नहीं मिलती भोलेनाथ से माफ़ी, भुगतने पड़ते हैं गंभीर परिणाम..

इस प्रयास के लिए विशेषज्ञ नीति-निर्माताओं, राजनेताओं, बुद्धिजीवियों की आवश्यकता है। इस कार्यक्रम में दूतावास के उपप्रमुख संतोष झा और न्यूयॉर्क में भारतीय महावाणिज्यदूत संदीप चक्रवर्ती शामिल हुए।

 

Related Articles

Back to top button