उत्तर प्रदेश

आर्यकुल फार्मेसी कालेज में शिक्षक दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

सीतापुर : आर्यकुल फार्मेसी कालेज, जजौर सीतापुर में परिसर स्थित सभागार में शिक्षक दिवस बड़ी ही धूम-धाम से आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में कालेज के चेयरमैन के.जी.सिंह उपस्थित रहे। कार्यक्रम का आरम्भ में पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधा कृष्णनन को नमन कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। साथ ही सरस्वती वंदना और आर्यकुल गीत की प्रस्तुति छात्राओं द्वारा प्रस्तुत की गयी। इसके बाद कालेज के प्रिंसिपल प्रो.आर.के.जौहरी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अपने संबोधन में उपस्थित सभी छात्र-छात्राओं को शिक्षक दिवस के महत्व और समाज में शिक्षकों की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए बताया कि शिक्षक ही समाज का वर्तमान निर्माता है जैसे घर में माता-पिता अपने बच्चों को सामाजिक और सांस्कारिक बनाने की कोशिश करते हैं वैसे ही विद्यालय में शिक्षक भी बच्चों में ज्ञान का भण्डार देने का प्रयास करते हैं इसी दिये हुए ज्ञान के बल पर बच्चे समाज में अपने माता-पिता व शिक्षको का नाम रोशन करते हैं।

इसी क्रम में बच्चों द्वारा विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक व रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया। जिसमें फार्मेसी व पत्रकारिता के छात्र-छात्राओं की प्रमुख भूमिका रही। साथ ही कालेज कैम्पस में विभिन्न प्रकार के पेड़-पौधों की स्थापना की गयी।

अन्त में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित के.जी.सिंह ने डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णनन की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि डा. राधाकृष्णन को भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद्, महान दार्शनिक और भारतीय संस्कृति के प्रचारक के रूप में जाना जाता हैं, उन्होंने कहा कि गुरु का स्थान सबसे ऊँचा होता है, तथा गुरूजन के बिना जीवन अधंकारमय होता हैं जो बच्चे अपने गुरुजनों को माता-पिता की तरह मान कर उनका सम्मान करते हैं और उनकी बतायी गयी बातों पर चलते हैं वह अपने जीवन में निश्चित ही सफलता के द्वार तक पहुंच जाते हैं और समाज की उन ऊचाइयों को छूते हैं जहां पहंुचना हर एक व्यक्ति का सपना होता है। इसलिए जीवन में गुरू का कहना अवश्य मानना चाहिए। जिससे जीवन मेें सफलता का मार्ग प्रशस्त हो सके।

Related Articles

Back to top button