जीवनशैली

इस सर्दी घर मे इस तरह से तैयार करें मसाला डोसा

दक्षिण भारत में डोसा का बहुत नाम है और इसे वहां के लोग बड़े चाव से खाते हैं। यह भोजन बहुत ही हल्का माना जाता है तथा यह स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है। माना जाता है कि डोसा सबसे पहले कर्नाटक में खोजा गया था जिसके बाद में यह ना केवल भारत में, बल्कि पूरे दुनिया में तेजी से पॉपुलर हुआ। दोसा कई प्रकार के होते हैं लेकिन भारत में ज्यादातर मसाला डोसे को ही खाया जाता है क्योंकि यह स्वाद में बेहतरीन होता है और पापुलरटी इसकी बहुत अधिक है। अगर आपको मसाला डोसा बनाने की विधि नहीं पता है तो इस लेख में हम आपको मसाला डोसा बनाने की बिल्कुल सही विधि बताएंगे।

इस सर्दी घर मे इस तरह से तैयार करें मसाला डोसा जरूरी सामग्री

कम उबले हुए दो कप चावल तथा आधा कप उबली हुई उड़द की दाल, आधी चम्मच मेथी और दो चम्मच नमक के साथ तलने के लिए तेल।

मसाला बनाने की सामग्री

मसाला बनाने के लिए आधा किलो उबले हुए आलू, आधा कप कटी हुई प्याज, दो हरी मिर्च कटी हुई, तेल दो टेबल स्पून, 4 से 5 कढ़ी पत्ता और एक चौथाई टीस्पून हल्दी पाउडर, और आधे कप पानी की जरूरत है।

बनाने की विधि

सबसे पहले चावल को धोकर किसी बर्तन में भिगोकर रख दें साथ ही मेथी के दाने और दाल को भी रात भर के लिए भिगो कर रख दें।

अब दाल और चावल को अच्छी तरह से पीस लें और ठीक तरह से ठीक तरह से फेटे। फेंटने के बाद 3 से 4 घंटे तक इसे ऐसे ही रख दें, ताकि अच्छी तरह से यह स्पंजी बन जाए। इस मिक्सर को पतला करने के लिए हल्का सा पानी और नमक डालें।  अब तवे को आंच में रखकर गर्म करें और हल्का सा तेल तवे पर डाल दें। ठीक तरह से गर्म हो जाने के बाद तवे पर हल्का पानी छोड़ें और मिक्सचर को तवे में डाल कर जल्दी से गोलाकार दें।

डोसे को आकार देते वक्त हाथ तेजी से चलाएं वरना डोसा जल सकता है। गोलाकार देने के बाद किनारे-किनारे से कम मात्रा में तेल डालें और ब्राउन हो जाने के बाद डोसे के बीच में स्टफिंग रखकर मोड़ लें।

मसाला फीलिंग बनाने की विधि

मसाला बनाने के लिए पैन गर्म करें और तेल डालें। तेल के ठीक तरह से गर्म हो जाने के बाद उसमें प्याज, कढ़ी पत्ता और हरी मिर्च डालकर अच्छी तरह से चलाएं। सभी सामग्रियों को सही समय पर डालें, ताकि सामग्रियां जलने ना पाए। जब प्याज ठीक तरह से भुन जाए तो इसमें हल्दी और नमक डालकर चलाएं।

अब उबली हुई आलू को मैश कर लें तथा पैन में डालकर अच्छी तरह से तलें। जब आलू ठीक तरह से तल जाए तो उसमें जरूरी मात्रा में पानी डालकर 4 से 5 मिनट के लिए उबलने के लिए रख दें। उबल जाने के बाद इसे आंच से निकालें, आपका मसाला फीलिंग तैयार हो चुका है। डोसे के साथ इसे खाकर आप स्वाद का लुफ्त उठा सकते हैं। इसके अलावा आप टमाटर की चटनी या फिर पुदीने की चटनी भी साथ में बनाकर डोसे का मजा ले सकते हैं।

Related Articles

Back to top button