State News- राज्यउत्तराखंड

उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट, दिखा सकती है रौद्र रूप

उत्तराखंड में एक बार बारिश फिर अपना रौद्र रूप दिखा सकती है. बात चाहे कुमाऊं मंडल की हो या फिर गढ़वाल मंडल की. चमोली, उत्तरकाशी और विशेषकर पिथौरागढ़ में बारिश भारी से भारी मात्रा में होगी. जिसकी भविष्वाणी उत्तराखंड मौसम विभाग ने कर दी है. मौसम निदेशक के अनुसार अगले 48 घंटे उत्तराखंड पर भारी पड़ सकते हैं.
उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट, दिखा सकती है रौद्र रूपउत्तराखंड में पहले से ही लगातार बारिश जारी है तो वहीं दूसरी ओर मौसम विभाग ने 48 घंटे भारी बारिश की चेतावनी जारी कर लोगों की पेशानी पर बल डाल दिया है. मौसम विभाग का कहना है कि उत्तराखंड में अगले 48 घंटे में भारी से भी भारी बारिश होगी. खासकर कुमाऊ के क्षेत्र में लगातार भारी बारिश होने की संभावना है तो वही गढ़वाल के क्षेत्र में भी लगातार भारी बारिश बनी रहेगी. 

भारी बारिश की भी संभावना के चलते लोगों को एहतियात बरतने के लिए कहा गया है. मौसम विभाग का कहना है कि जो भी यात्री यात्रा के लिए निकल रहे हैं. वह मौसम के हिसाब से ही देखभाल कर अपनी यात्रा शुरू करें. क्योंकि बारिश की वजह से कई जगह भूस्खलन और उसकी वजह से मार्ग अवरुद्ध हो सकते हैं. जिससे यात्रियों के साथ-साथ स्थानीय निवासियों के भी फंसने की संभावना प्रबल दिखाई दे रही है. ऐसे में यात्री अपनी जान जोखिम में ना डालें और किसी सुरक्षित स्थान पर शरण लें जिससे आने वाले खतरे से बचा जा सके.

अभी शुरुआती दौर की बारिश में ही हालात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पहली ही बारिश में टिहरी जिले के पटगाड़ में बारिश की वजह से रात 2 बजे के आसपास जमीन धंसने और मलबा आने की वजह से मकान धंस गया जिसमें एक 16 वर्षीय लड़की की मौत हो गई और उसके साथ ही चार लोग बुरी तरह मलबे में दबकर घायल हो गए थे. मुद्दा सिर्फ इस बात का है कि अभी बारिश का इम्तिहान बाकी है और साधन बचाव के क्या क्या होंगे इस पर अभी सिर्फ बैठकें ही चल रही हैं. उन बंद कमरों में जहां एयर कंडीशन की ठंडी-ठंडी हवा है और बारिश की बूंद की आवाज तक अंदर नहीं आती.

Related Articles

Back to top button