जीवनशैली

क्या आपको भी खाने के बाद चाय पीने की है आदत, तो पहले एक बार जरुर पढ़ लें ये खबर

नई दिल्ली: चाय का नाम सुनते ही कुछ लोगों के चेहरे से थकान भी गायब हो जाती है. कुछ लोगों की नींद बिना मॉर्निंग टी के नहीं खुलती तो कुछ को शाम की चाय की तलब उठती है. खाना खाने के बाद चाय पीना अधिकतर लोगों की आदत में शामिल होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी ये आदत आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाती है. क्या आपको भी खाने के बाद चाय पीने की है आदत, तो पहले एक बार जरुर पढ़ लें ये खबर

चाय न करे दे सेहत खराब 
कुछ लोग कहते हैं कि वे खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीने की आदत रखते हैं, खासतौर पर सर्दियों में तो हमेशा उन्हें खाने के बाद चाय चाहिये ही होती है. लेकिन आपको बता दें कि भोजन करने के तुरंत बाद चाय पीना सेहत के लिए कतई अच्छी बात नहीं हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि चाय की पत्ती में एसिडिक गुण होते हैं और जब वो भोजन के प्रोटीन के साथ मिलते हैं तो प्रोटीन सख्त हो जाता है, जिस वजह से उसे पचाने में मुश्किल होती है. इसलिए चाय का सेवन खाना खाने के तुरंत बाद ना ही करें तो अच्छा होता है.

कैफीन बढ़ाती है ब्‍लड प्रेशर
इसके अलावा चाय में कैफीन होता है जो ब्‍लड प्रेशर को बढ़ाता है. साथ ही कैफीन की मात्रा शरीर में कोर्टिसोल यानी कि स्‍टेरॉयड हार्मोंस को बढ़ा देती है, जिससे शरीर को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इनमें दिल से संबंधित समस्याएं, डायबिटीज और वजन बढ़ना आदि होती हैं.

महिलाएं बरतें सावधानी
चाय में ‘पॉलिफेनोल्स’ और ‘टेनिन्स’ आदि तत्व होते हैं जोकि शरीर के लिए भोजन से आयरन को सोखने नहीं देते हैं. खासतौर पर महिलाएं जिनमें आयरन आदि की कमी होती है, उनके लिए खाने के बाद चाय पीना नुकसानदायक होता है. यदि आप चाय या कॉफी के बिना रह ही नहीं सकते हैं तो कम से कम भोजन के एक घंटे बाद इनका सेवन करें.

Related Articles

Back to top button