जीवनशैली

जानिए वजन कम करने के लिए अंडे की जर्दी खानी चाहिए या नहीं

अंडे को पावर हाउस कहा जाता है, क्योंकि इसमें सभी प्रकार के जरूरी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. बॉडी बनाने और वजन कम करने के लिए अंडा बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन फिर भी कई बार अंडे को लेकर कई लोगों की राय अलग-अलग देखने को मिलती है. दरअसल, अंडे में कोलेस्ट्रोल की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिस कारण कई लोगों का मानना है कि अंडा सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. वहीं, कुछ लोग वजन कम करने और 6 पैक एब्ज बनाने के लिए अंडे के सिर्फ सफेद हिस्से का सेवन करते हैं. आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए अंडे की जर्दी खानी चाहिए या नहीं.

क्या अंडे की जर्दी सेहत को नुकसान पहुंचाती है?

एक अंडे में लगभग 186 मिलीग्राम कोलेस्ट्रोल पाया जाता है, जो अंडे की जर्दी में मौजूद होता है. लेकिन ये शरीर को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाता है, क्योंकि शरीर को टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बनाने में कोलेस्ट्रोल की जरूरत पड़ती है. इससे शरीर में एनर्जी बढ़ती है साथ ही मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं.

एक अंडे में कई प्रकार के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. इसके सफेद हिस्से में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जबकि, दूसरे सभी न्यूट्रिएंट्स अंडे की जर्दी में पाए जाते हैं. इसमें आयरन, विटामिन बी-2, बी-12 और विटामिन डी पाया जाता है, जो अंडे के सफेद हिस्से में नहीं होता है. इसलिए अगर आप अंडे का सिर्फ सफेद हिस्सा खाते हैं, तो इसमें मौजूद जरूरी न्यूट्रिएंट्स आपको नहीं मिल पाएंगे.

यूनिवर्सिटी ऑफ कनेक्टीकट द्वारा हुई एक स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि अंडे की जर्दी में मौजूद फैट शरीर से बेड कोलेस्ट्रोल को कम करता है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तब भी आप अंडे की जर्दी का सेवन कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button