जीवनशैली

ज्यादा नमक के सेवन से हार्टअटैक, किडनी की बिमारियों को मिलता है बढ़ावा

नमक के बिना हमारे खाने का स्वाद अधूरा है। अगर ये कहा जाए की जिंदगी अधूरी है तो ये भी गलत नहीं होगा। हमारी जिंदगी का एक खास हिस्सा बन गया है नमक। नमक के बिना हर चीज बेस्वाद है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा Salt हमारी सेहत के लिए किसी जहर से कम नहीं है। ज्यादा Salt के सेवन से हमारे शरीर में कई सारी परेशानियां होने लगती हैं, साथ ही हमारा शरीर कई सारी बिमारियों का हर बन जाता है। जानते हैं हमारे लिए कितना हानिकारक है ज्यादा Salt खाना।

ज्यादा नमक के सेवन से हार्टअटैक, किडनी की बिमारियों को मिलता है बढ़ावा ज्यादा नमक खाने से सबसे ज्यादा बुरा असर हमारे दिल पर पड़ता है। जिससे दिल की बिमारी का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और आपकी किडनी को नुकसान भी हो सकता है। इसके अलावा Salt खाने से पेट मे कैंसर और मोटापे जैसी समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं। डायबिटीज और दमा जैसे रोग भी ज्यादा Salt खाने की वजह से हो जाते हैं। ज्यादा Salt खाने वाले लोगों को पथरी और ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियों में कमजोरी) जैसी खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं।

ज्यादा Salt खाने से मोटापा बढ़ता है, और जब इंसान एक बार मोटापे का शिकार हो जाता है तो इससे छूटकारा मिलना कोई आसान काम नहीं होता है। मोटापे की वजह से मोटे व्यक्ति डायबिटीज एनिमिया जैसी बिमारियां होने की संभावना काफी ‌‌‌अधिक होती है। नमक के ज्यादा सेवन से प्यास लगती है। शरीर के अंदर ज्यादा नमक होने से ये पानी ज्यादा मात्रा में सोखता है। जिसकी वजह से शरीर मे अधिक मात्रा के अंदर पानी जमा हो जाता है। जिसकी वजह से हाथ और पैरों के अंदर सूजन आ सकती है। इसलिए खाने में नमक तो जरूर खाएं लेकिन सही हिसाब से।

Related Articles

Back to top button