स्पोर्ट्स

टीम इंडिया का ये रहा आगामी मैचों का शेड्यूल, जानिए टाइमिंग

team-1454297909जिम्बाब्वे दौरे के बाद अब टीम इंडिया बुधवार से बेंगलूरु में वेस्ट इंडीज के दौरे की तैयारी शुरू कर देगी। टीम इंडिया अगले माह वेस्टइंडीज जाएगी और गत वर्ष भारत में शृंखला अधूरी छोड़कर जाने वाली वेस्टइंडीज टीम के साथ चार टेस्ट मैच खेलेगी। 

चालू वर्ष 2016 में इसके बाद न्यूजीलैंड की टीम भारत आएगी और यहां 3 टेस्ट और पांच एकदिवसीय मैचों की सीरीज खेलेगी। इसके बाद नवंबर—दिसंबर में इंग्लैंड की टीम भारत आएगी। 

इंग्लिश टीम यहां पांच टेस्ट मैच की सीरीज खेलेगी। भारतीय टीम के लिए वेस्ट इंडीज में वहां मौसम से तालमेल बिठाकर खेलना होगा जबकि न्यूजीलैंड और इंग्लैंड से खेलते समय घेरलू परिस्थितियों का फायदा मिलेगा। हालांकि भारतीय टीम को वेस्ट इंडीज से ज्यादा न्यूजीलैंड और इंग्लैंड टीम से चुनौती मिलेगी। आइए जानते हैं भारतीय टीम के इस वर्ष में होने वाले मैचों का शेड्यूल…..

भारत का वेस्ट इंडीज दौरा- भारतीय टीम छह जुलाई को सेंट किट्स पहुंचेगी और वार्नर पार्क पर नौ जुलाई से दो दिवसीय अभ्यास मैच खेलेगी। इसी स्थान पर 14 से 16 जुलाई तक तीन दिवसीय अभ्यास मैच भी खेला जाएगा। 

21 जुलाई से चार टेस्ट मैचों की शृंखला का पहला टेस्ट सर विव रिचड्र्स स्टेडियम, नार्थ साउंद पर खेला जाएगा। इसके बाद दूसरा टेस्ट जमैका के सबीना पार्क में 30 जुलाई से खेला जाएगा। टीम इंडिया तीसरे टेस्ट के लिए सेंट लूसिया जाएगी जहां नौ अगस्त से डेरेन सैमी क्रिकेट स्टेडियम में तीसरे टेस्ट खेला जाएगा। शृंखला का अंतिम टेस्ट 18 अगस्त से त्रिनिदाद के क्वीन्स पार्क ओवल में खेला जाएगा। टीम 23 अगस्त को स्वदेश रवाना होगी।

न्यूजीलैंड का भारत दौरा -न्यूजीलैंड की टीम इस दौरे में टीम इंडिया के साथ 3 टेस्ट और 5 वनडे खेलेगी। पहला टेस्ट मैच कानपुर में 22 सितंबर से से खेला जाएगा। दूसरा टेस्ट मैच 30 सितंबर से इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा। यह इंदौर में पहला टेस्ट होगा। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच 8 से 12 अक्टूबर तक कोलकाता के ईडन गार्ड्न्स मैदान पर होगा। इस मैच के डे—नाइट होने की संभावना है। 

इसके बाद पांच वनडे खेले जाएंगे। पहला वनडे धर्मशाला में 16 अक्टूबर को खेला जाएगा। दूसरा वनडे 19 अक्टूबर को दिल्ली में खेला जाएगा। तीसरा मैच 23 अक्टूबर को माहाली में होगा। चौथा एक दिवसीय 26 अक्टूबर को रांची में खेला जाएगा। पांचवां ओर अंतिम वनडे विशाखापट्टनम में खेला जाएगा। 

इंग्लैंड का भारत दौरा- न्यूजीलैंड के बाद इंग्लैंड की टीम भारत आएगी और नवंबर-दिसंबर में पांच टेस्ट मैच खेले जाएंगे। इस दौरे का कार्यक्रम अभी घोषित नहीं किया गया है।

 
 

Related Articles

Back to top button