अजब-गजब

पहले इस नाम से जाना जाता था GOOGLE, आप कभी सोच भी नहीं सकेंगे

4 सितंबर, इतिहास में काफी महत्वपूर्ण स्थान रखता है. आज के ही दिन 1985 में जहां 73 सालों से समुद्र के तल में पड़े टाइटेनिक जहाज की पहली तस्वीरें दुनिया के सामने आईं थीं. वहीं 1998 में इसी दिन एक ऐसी चीज की नींव रखी गई, जिसके बदौलत आज जिंदगी काफी आसान लगने लगी है.

पहले इस नाम से जाना जाता था GOOGLE, आप कभी सोच भी नहीं सकेंगे

1998 में इसी दिन गूगल को कंपनी के तौर पर रजिस्टर कराया गया था. अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्स‍िटी के दो रिसर्च स्टूडेंट लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने गूगल की स्थापना की थी.

गूगल को पहले बैकरब के नाम से जाना जाता था. किसी सवाल का जवाब पाने के लिए बस एक क्लिक की दूरी पर मौजूद गूगल को पहले BackRub के नाम से जाना जाता था.

शुरुआत में गूगल वेबसाइट के लिए स्टैनफॉर्ड यूनिवर्सिटी की ऑफिशल वेबसाइट में एक पेज बनाया गया था.

सर्च इंजन गूगल का नाम पड़ने के पीछे गणित का एक शब्द Googol है. इस शब्द का मतलब 1 के बाद 100 जीरो से है.

आपको बता दें कि स्टैंडफॉर्ड यूनिवर्सिटी में गूगल का पहला दफ्तर था.

अपना काम जारी रखने के लिए गूगल को उस वक़्त वैकल्पिक व्यवस्था करनी पड़ी जब स्टैनफोर्ड के आईटी विभाग ने शिकायत की कि सारी बैंडविड्थ अकेला गूगल ही इस्तेमाल कर रहा है.

आज की तारीख में दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन बन चुका है गूगल.

मई 2011 में गूगल एक अरब यूनीक यूजर्स वाली साइट बन गई.

शुरुआत में कंपनी का मोटो था “दुनिया की जानकारी को व्यवस्थित करना और इसे सबके लिए उपयोगी बनाना और सबको उपलब्ध कराना.” हालांकि मौजूदा समय में कई बार कंपनी पर सर्च के रिजल्ट में छेड़खानी करने के आरोप लगते रहते हैं. हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी गूगल को लताड़ लगाई थी. गूगल के आलोचक इस पर चीजों को छुपाने और बढ़ाने का भी आरोप लगते हैं और इसे दुनिया के लिए एक खतरा बताते हैं.

गूगल अब सर्च के अलावा ई-मेल सेवा जीमेल, क्लाउड कम्प्यूटिंग, सोशल नेटवर्किंग साइट गूगल प्लस, गूगल क्रोम वेब ब्राउजर, फोन जैसे कई प्रोडक्ट के साथ अंब्रेला कंपनी अल्फाबेट का हिस्सा है.

गूगल ने अपना डॉमेन Google.com 15 सितंबर 1997 को रजिस्टर्ड कराया था, लेकिन कंपनी ने अपना काम 1998 में करना शुरू किया. कंपनी अपना जन्मदिन 27 सितंबर को मनाती है.

भारतीय मूल के सुंदर पिचाई इस समय गूगल इंक के सीईओ हैं.

अब गूगल का हेड क्वॉर्टर अमेरिका के कैलिफॉर्निया शहर के माउंटेन व्यू में स्थित है.

Related Articles

Back to top button