फीचर्डराष्ट्रीय

पुत्तिंगल मंदिर हादसा: अब तक 102 की मौत, डॉक्टरों की टीम लेकर केरल जा रहे हैं मोदी

एजेन्सी/ kerala_temple2कोल्लम। केरल में आज समीपवर्ती परवूर के पुत्तिंगल देवी मंदिर परिसर में आयोजित उत्सव में आतिशबाजी के दौरान भीषण आग लगने से 102 लोगों की मौत हो गई और 280 लोग घायल हो गए। आतिशबाजी के लिए प्राधिकारियों से अनुमति नहीं ली गई थी।

पुलिस ने बताया कि बीती आधी रात से जारी आतिशबाजी को देखने के लिए हजारों लोग मंदिर परिसर में एकत्र हुए थे जहां तड़के करीब साढ़े तीन बजे आग लगी। उन्होंने बताया कि यह दुर्घटना तब हुई जब आतिशबाजी के दौरान गोदाम ‘कंबपुरा’ में चिंगारियां गिरीं और वहां रखे पटाखों में कर्णभेदी आवाज के साथ भीषण विस्फोट हो गया।

विस्फोट की आवाज एक किलोमीटर से अधिक के दायरे तक सुनी जा सकती थी। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि बिजली आपूर्ति के ठप्प हो जाने के कारण पूरा इलाका अंधेरे में डूब गया और लोग घबराहट में इधर-उधर भागने लगे। वहीं केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने संवाददाताओं को बताया कि भीषण आग में 102 लोगों की जल कर मौत हो गई और 280 लोग घायल हो गए।

अंदर फंसे लोगों को बचाने तथा घायलों को अस्पताल पहुंचाने के लिए शीघ्रता से प्रयास किए गए। नौसेना और वायु सेना को छह हेलीकॉप्टरों तथा एक डॉर्नियर विमान के साथ सेवा में लगाया गया है। मुख्यमंत्री ने बताया कि कोल्लम के जिला कलेक्टर ने आतिशबाजी के लिए अनुमति नहीं दी थी।

बता दें कि केरल में 4 दिन बाद नए साल का उत्सव मनाया जाना है। नए साल से पहले यहां पूजा का आयोजन होता है और उसी सिलसिले में बड़ी संख्या में मंदिर में श्रद्धालु इकट्ठा हुए थे।  आपको बता रहे हैं पल पल का अपडेट-

 कंट्रोल रूम नंबर : 0474 2512344, 0949760778, 0949730869

 त्रिवेंद्रम सेंट्रल कंट्रोल रूम नंबर – 0471 2528300, कोल्लम कंट्रोल रूम नंबर- 0474 2794002, टोल फ्री नंबर- 1077-

 मुख्यमंत्री ओमान चांडी ने बताया कि हादसे में 102 लोगों की मौत हुई है।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने पुत्तिंगल देवी मंदिर में भीषण आग लगने के कारण हुई भयावह त्रासदी के मद्देनजर राज्य में अपने सार्वजनिक कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं। शाह ने आज केरल में दो रैलियों को संबोधित करना था।

 प्रधानमंत्री ने कोल्लम मंदिर हादसे में मरने वाले लोगों के निकटतम संबंधी को दो-दो लाख रूपये का मुआवजा और घायलों को 50 हजार रूपये का मुआवजा देने की घोषणा की। प्रधानमंत्री अपने साथ घायलों का इलाज करने में दक्ष डॉक्टरों के एक दल को ले कर आ रहे हैं। मोदी हेलीकॉप्टर से सीधे उसी शहर में उतरेंगे जहां हादसा हुआ है।

अपने कार्यक्रमों को रद्द करके घटनास्थल पर पहुंच रहे केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने स्थिति को ‘‘अभूतपूर्व और खतरनाक’’ बताया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोल्लम में मंदिर में लगी आग को  दिल दहला देने वाली और स्तब्ध कर देने वाली करार देते हुए कहा कि वह स्थिति का जायजा लेने के लिए केरल जा रहे हैं।  प्रधानमंत्री ने ट्वीट में कहा ‘कोल्लम में मंदिर में लगी आग दिल दहला देने वाली और स्तब्ध कर देने वाली है जिसके बारे में कुछ कह पाना शब्दों से परे है। मृतकों के परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं और घायलों के लिए प्रार्थनाएं हैं।’ उन्होंने कहा ‘‘मैं कोल्लम में दुर्भाग्यपूर्ण अग्निकांड की वजह से उत्पन्न स्थिति का जायजा लेने के लिए जल्द ही केरल पहुंचूंगा।’ प्रधानमंत्री ने स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा को दुर्घटना स्थल पर पहुचने के लिए भी कहा है।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर हादसे पर दुख जताया है, मोदी ने ट्वीट कर लिखा है कि कोल्लम के मंदिर में आग लगने की घटना दुख पहुंचाने वाली है। हादसे में मारे लोगों के परिवार वालों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं।

Related Articles

Back to top button