राज्य

बजट से ढीली होगी जेब, शिमला, मनाली घूमना अब और महंगा

shimla-56d4920ae47fe_exlstदस्तक टाइम्स एजेंसी/आम बजट में सर्विस टैक्स में बढ़ोतरी से हिमाचल का पर्यटन कारोबार प्रभावित होगा। पहली अप्रैल से सूबे में घूमना-फिरना और खाना-पीना महंगा हो जाएगा। केंद्र सरकार ने सर्विस टैक्स को 14.5 से 15 प्रतिशत कर दिया है। बीते साल सर्विस टैक्स को 12.36 से बढ़ाकर 14.5 किया गया था। सर्विस टैक्स बढ़ने से होटलों के कमरे महंगे मिलेंगे।

रेस्तरां में खाना भी महंगा हो जाएगा। सैलानियों को पहले से ज्यादा अपनी जेबें ढीली करनी पड़ेंगी। अब उन्हें पहले से अधिक बजट प्लान कर घूमने के लिए निकलना होगा। सूबे में लाखों की संख्या में प्रतिवर्ष सैलानी देश-विदेश से आते हैं। शिमला, मनाली, धर्मशाला, डलहौजी, कसौली, खजियार, कुल्लू, रोहतांग सहित कई अन्य पर्यटक स्थलों में सैलानी गर्मियों और सर्दियों के मौसम में आते हैं।

हिमाचल में हजारों लोगों का रोजगार पर्यटन कारोबार से जुड़ा है। सैलानी कम आने का खामियाजा पर्यटन कारोबारियों को भुगतना पड़ेगा। होटलियर एसोसिएशन शिमला के अध्यक्ष हरनाम कुकरेजा का कहना है कि सर्विस टैक्स बढ़ने से होटलों के कमरों का

अधिक किराया चुकाना होगा। बाहर खाना-पीना भी महंगा होगा। सैलानियों पर सीधे तौर पर आर्थिक बोझ पड़ेगा। होटलियरों पर ही नहीं टैक्सी ऑपरेटरों पर भी इसकी मार पड़ेगी। सर्विस टैक्स के अलावा भी होटल कारोबारियों को कई अन्य तरह के टैक्स चुकाने पड़ रहे हैं।

Related Articles

Back to top button