टॉप न्यूज़

‘भारत माता की जय’ न बोलने पर PM मोदी के मंत्री ने कहा- ‘शेम ऑन यू ओवैसी’

phpThumb_generated_thumbnailएजेन्सी/ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के नेता असदुद्दीन ओवैसी के ‘भारत माता की जय’ न बोलने वाले विवादित बयान पर राजनीति गरम होती जा रही है। केंद्रीय संसदीय मंत्री वेंकैया नायडू ने ओवैसी के बयान पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्हें ऐसे बयान देने के लिए शर्म आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत हमारी मातृभूमि और हमें उसकी पूजा करनी चाहिए। 
 
क्या बोले केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू?
 
– वेंकैया नायडू ने कहा कि ओवैसी को ऐसे बयान देने पर शर्म आनी चाहिए। 
 
– भारत हमारी मातृभूमि है और हम सबको इसकी पूजा करना चाहिए। ऐसा कहीं नहीं लिखा है या न ही ऐसा कोई कानून है, लेकिन हमारा कर्तव्य है कि हम मातृभूमि की पूजा करें।
 
–  दुर्भाग्यपूर्ण है कि इस बात पर बहस हो रही है कि देश की पूजा की जाए या नहीं।  
 
कैलाश विजयवर्गीय का ट्वीट
बीजेपी के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने ओवैसी पर निशाना साधते हुए अपने ट्वीट में लिखा- भारत मां की जय न बोल सकने वाले बेटे, घर मे रहने के अधिकारी नहीं। देश हेतु भारत माता की जय बोलने से भी परहेज करने वाले, देश छोड़कर जा सकते हैं। अपने अगले ट्वीट में कहा- ओवैसी जैसे लोग वास्तव में भारत की धरती पर बोझ हैं। भारत में भारत माता की जय बोले बिना रहने का अधिकार, किसी को नहीं है।
 
ओवैसी का विवादित बयान
ओवैसी ने लातूर में एक विवादास्पद बयान दिया। ओवैसी ने कहा कि वो कभी भारत माता की जय नहीं बोलेंगे। अगर कोई उनकी गर्दन पर छूरी रखकर भी भारत माता की जय बुलवाएगा तो भी वो भारत माता की जय नहीं बोलेंगे। पिछले दिनों संघ प्रमुख मोहन भागवत के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए ओवैसी ने कहा कि भागवत कहते हैं कि नई पीढ़ी को भारत माता की जय बोलना सीखाना होगा। मैं भारत माता की जय नहीं बोलूंगा आप क्या कर लेंगे भागवत साहब।
 
संविधान में भारत माता की जय बोलना नहीं लिखा
ओवैसी ने संविधान का हवाला देते हुए कहा कि उसमें कहीं भी भारत माता की जय बोलना नहीं लिखा गया है। ओवैसी ने कहा, ‘भागवत साहब मैं नहीं लगाता नारा… क्या करेंगे आप? मेरे गले मे छुरी भी रख देंगे तो भी नहीं बोलूगा मैं… क्योंकि भारत के संविधान में नहीं लिखा है, भारत माता की जय बोलना।’
 
मोहन भागवत ने क्या कहा था?
3 मार्च को आरएसएस के सर संघचालक मोहन भागवत ने जेएनयू कांड को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि अब समय आ गया है कि हमें नई पीढ़ी को भारत माता की जय-जयकार लगाना सिखाना पड़ेगा। 
 
शिवसेना की प्रतिक्रिया
शिवसेना नेता रामदास कदम ने कहा कि ओवैसी भारत में रहने के लायक नहीं हैं क्योंकि वो उस देश का सम्मान करना नहीं जानते जिसने उन्हें इतना कुछ दिया। शिवसेना ने कहा कि ओवैसी को देश से बाहर निकाल देना चाहिए।

Related Articles

Back to top button