उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़

यूपी: कैबिनेट की बैठक में लिए गए कई महत्वपूर्ण फैसले

akhilesh_146296300918_650x425_051116040914 (1)एंजेंसी/ यूपी इलेक्शन 2017 के नजदीक आने का असर अब मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के फैसलों पर दिखने लगा है. बुधवार को सीएम ने कैबिनेट मीटिंग बुलाई. इसमें साइकिल चलाने वालों को विशेष सुविधाएं देने के साथ-साथ कई अहम फैसले लिए गए.

बैठक में 2016-17 ट्रांसफर नीति को मंजूरी मिल गई है और विभाग प्रमुख के तबादले का दायरा बढ़ाया गया है. इससे पहले विभाग प्रमुख अब तक 10 फीसदी का ट्रांसफर कर सकते थे.

यूपी में बनेंगी चार नई तहसील
महत्वपूर्ण कैबिनेट फैसलों के तहत यूपी में अब चार नई तहसील बनेगी. ये तहसील कन्नौज में हसेरन, चंदौली में नौगढ़, पीलीभीत में कालीनगर और अमरिया नई तहसील बनेगी. इसके अलावा गोमतीनगर में 200 बेड का बाल महिला अस्पताल बनाने का प्रस्ताव मंजूर किया. आगरा से इटावा लॉयन सफारी तक 197 किमी का बाईसाइकिल हाईवे बनाने का प्रस्ताव मंजूर हुआ. इस हाइवे पर सोलर एनर्जी से जलने वाली लाइट की व्यवस्था भी की जाएगी. इसके अलावा गर्मी में हाइवे पर चलने वालों को लू न लगे, इसका भी इंतजाम किया जाएगा.

सचिवालयकर्मियों को मिलेंगे सीयूजी फोन
सचिवालय में काम करने वाले कर्मचारियों को सीयूजी फोन मिलेगा. कन्नौज में बाल संग्रहालय बनेगा. जानवरों के डॉक्टरों पर प्राइवेट प्रैक्टिस करने रोक हटा दी है. मैनपुरी कलेक्ट्रेट में आधुनिक मीटिंग हॉल बनेगा. कानपुर देहात की झींझक नगरपालिका अपग्रेड होगी. इसके साथ ही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू करने को भी मंजूरी दे दी गई. दलहन-तिलहन के प्रमाणित बीजों पर अनुदान प्रस्ताव पारित किया है.

 

Related Articles

Back to top button