अजब-गजबउत्तर प्रदेशफीचर्डराज्यलखनऊ

बस ‘ओके’ का इंतजार, लखनऊवासी बहुत जल्द करेंगे मेट्रो की सवारी

अगर सब कुछ तय समय पर चला तो शहरवासी अगस्त के अंत तक मेट्रो की सवारी का लुत्फ उठा सकेंगे। अब सिर्फ आयुक्त मेट्रो रेल संरक्षा (सीएमआरएस) का निरीक्षण होना ही बचा है।
सीएमआरएस बृहस्पतिवार से निरीक्षण शुरू कर रहे हैं। माना जा रहा है कि तीन से चार सप्ताह के अंदर लखनऊ मेट्रो को प्राथमिकता सेक्शन पर कॉरिडोर ओपन करने की इजाजत मिल सकती है। एमडी कुमार 

केशव का कहना है कि अगर समय पर सीएमआरएस की अनुमति मिल गई तो अगस्त के अंत तक हम मेट्रो चलाने की स्थिति में होंगे।
नॉर्थ-साउथ कॉरिडोर के प्राथमिकता सेक्शन पर यानी ट्रांसपोर्टनगर से चारबाग स्टेशन के सबसे पहले मेट्रो चलनी है। करीब 8.50 किमी लंबे इस सेक्शन के लिए लखनऊ मेट्रो काम पूरा हो जाने का दावा कर रहा है। इसके बाद 21 जून को लखनऊ मेट्रो ने सीएमआरएस निरीक्षण के लिए आवेदन किया था।

सीएमआरएस के निरीक्षण से पहले जरूरी डॉक्यूमेंट्स जैसे फायर एनओसी, ट्रैक्शन रिपोर्ट, स्टेशनों के तैयार होने के दस्तावेज उपलब्ध करा दी गई थी। इस निरीक्षण को आयुक्त रेल संरक्षा (सीआरएस- एनईआर) की देखरेख में किया जाना है।

26 मार्च से टल रही तारीख
पहले लखनऊ मेट्रो का कॉमर्शियल रन यानी जनता के लिए 26 मार्च से शुरू करने की तैयारी थी। इसके लिए 11 मार्च तक आरडीएसओ के रॉलिंग स्टॉक के टेस्ट का काम पूरा भी कर लिया गया। पर, आरडीएसओ की रिपोर्ट पर रेलवे बोर्ड पर टेक्निकल क्लियरेंस आने में 19 जून तक का समय लग गया। इसके बाद सीएमआरएस का निरीक्षण भी टलता रहा। अब यह इंतजार लखनऊ मेट्रो का खत्म हो गया है।

बस ‘ओके’ का इंतजार
एमडी कुमार केशव का कहना है कि सीएमआरएस की ‘ओके’ रिपोर्ट मिलने के बाद हम यात्रियों के लिए ट्रेनों का संचालन शुरू कर सकेंगे। यात्रियों की जरूरतों और अंतरराष्ट्रीय मानकों को ध्यान में रखते हुए हम आठों स्टेशन, कंट्रोल रूम, ऑपरेशन इंफ्रास्ट्रक्चर और ट्रेक को तैयार कर चुके हैं।

 

Related Articles

Back to top button