उत्तर प्रदेशलखनऊ

राजनाथ सिंह ने कहा मेट्रो जैसे प्रोजेक्ट दो साल में पूरे नहीं होते

images (62)लखनऊ : गृहमंत्री राजनाथ सिंह का कहना है कि केंद्र उप्र सरकार को मेट्रो सहित लखनऊ के लिए बनी हर योजना पूरा करने में पूरा सहयोग देगा। हालांकि मेट्रो प्रोजेक्ट के संदर्भ में उन्होंने यह भी कहा कि ऐसी बड़ी परियोजना डेढ़ दो साल में पूरी नहीं की जा सकती।

इसमें तीन से पांच वर्ष तक लगेंगे। शुक्रवार को राजधानी में एक बैंक की शाखाओं के उद्घाटन के दौरान पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने यह बात कही।लखनऊ के सांसद होने के नाते राजनाथ ने जोर देकर कहा कि गोमती नगर रेलवे स्टेशन और आउटर रिंग रोड के लिए वे पूरी तरह गंभीर हैं। इन प्रोजेक्ट्स के लिए यूपी सरकार ने अपनी ओर से जरूरी तैयारी कर ली है और अब प्रक्रिया केंद्र सरकार के पास है।

अगले तीन-चार महीने में इसकी डीटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बना दी जाएगी। डीपीआर को केंद्र अपनी कैबिनेट में भेजेगा, जहां से पास होते ही लखनऊ में काम शुरू हो जाएगा।

लखनऊ में मेट्रो प्रोजेक्ट को लेकर उन्होंने साफ किया कि सरकार फंडिंग में राज्य सरकार को कोई कमी नहीं आने देगी, हालांकि उन्होंने जोड़ा कि इसे जल्दी पूरा करना चुनौती है और अधिक समय लग सकता है।गृहमंत्री ने हैदराबाद मुठभेड़ पर कहा कि केंद्र सरकार ने अभी कोई टीम जांच के लिए नहीं भेजी है, हालांकि वे मामले पर विस्तृत जानकारी के लिए आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के मुख्यमंत्रियों से लगातार बात कर रहे हैं।

किसानों से आत्महत्या न करने की अपील

राजनाथ सिंह ने प्रदेश के किसानों से अपील की कि खराब मौसम के चलते फसल बर्बाद होने से वे आत्महत्या जैसा कदम न उठाएं। उन्होंने कहा कि पहले केंद्र सरकार फसल के 50 प्रतिशत या अधिक के नुकसान पर मदद दे रही थी, लेकिन अब 35 प्रतिशत नुकसान पर ही मदद दिया जा रहा है।

मदद की रकम भी डेढ़ गुना कर दी गई है। इसके लिए प्रदेशों को स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फंड में 8 हजार करोड़ रुपये दिए गए हैं। किसानों को मदद पहुंचाने के लिए हर तरह से काम किया जा रहा है।

 

Related Articles

Back to top button