National News - राष्ट्रीयTOP NEWSदिल्लीफीचर्ड

रेलवे ने दिया आपने ग्राहकों को एक और तोहफा, दिया लाइनों की दिक्कत से छुटकारा

आगामी 1 नवंबर से लंबी-लंबी लाइनों में खड़े होकर जनरल टिकट लेने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिलने वाली है। एक नवंबर से देशभर में जनरल और प्लेटफॉर्म टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो जाएगी। रेलवे के मुताबिक इस सुविधा से अब यात्रियों को टिकट काउंटर की लंबी लाइन से मुक्ति मिल जाएगी। यात्री युटीएस मोबाइल ऐप के जरिये टिकट बुक कर सकेंगे।

नई दिल्ली: रेलवे स्टेशन पर लंबी कतारों में लगकर टिकट खरीदने के लिए प्रतीक्षा करना अब बीते समय की बात होगी, क्योंकि एक नवम्बर से रेलवे पूरे देश में यूटीएस मोबाइल एप की शुरुआत कर रहा है जहां अनारक्षित टिकटों को ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। यह योजना चार वर्ष पहले शुरू हुई लेकिन मुम्बई को छोड़कर अन्य स्थानों पर यह सफल नहीं हुई। मुम्बई में इसे सबसे पहले शुरू किया गया जहां बड़ी संख्या में लोग लोकल ट्रेनों से आवाजाही करते हैं। मुम्बई के बाद इसे दिल्ली-पलवल और चेन्नई महानगर में शुरू किया गया। रेलवे ने अभी तक योजना को अपने 15 जोन में लागू किया है। रेलवे स्टेशन पर लंबी कतारों में लगकर टिकट खरीदने के लिए प्रतीक्षा करना अब बीते समय की बात होगी, क्योंकि एक नवंबर से रेलवे पूरे देश में यूटीएस मोबाइल ऐप की शुरुआत करने जा रहा है, जहां अनारक्षित (जनरल) टिकटों को ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। यह योजना उन लोगों के लिए भी है जो लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए टिकट खरीदना चाहते हैं। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘हम लोगों को यूटीएस मोबाइल ऐप ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास कर रहे हैं। संख्या बढ़ रही है और हमें उम्मीद है कि यात्रियों को जब इस ऐप के लाभ समझ में आएंगे तो वे ऑनलाइन टिकट खरीदेंगे।’ उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्षों में इस ऐप के करीब 45 लाख पंजीकृत उपयोगकर्ता थे और इस पर औसतन प्रतिदिन करीब 87 हजार टिकट खरीदे जाते थे। इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए यात्रियों को स्टेशन से करीब 25 से 30 मीटर की दूरी पर रहना जरूरी है और इसके माध्यम से केवल चार टिकट खरीदने की अनुमति होगी। ऐप पर पंजीकृत उपयोगकर्ता टिकट के अलावा प्लेटफॉर्म टिकट और मासिक पास भी खरीद सकता है। यात्री को टिकट बुकिंग के लिए एक बार रजिस्ट्रेशन और लॉगइन करना होगा। एक पीएनआर पर अधिकतम चार यात्री की सफर कर पाएंगे। किस स्टेशन से चलना और कहां पर उतरना है। ये डालने के बाद टिकट बुक हो जाएगा। टिकट का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और पेटीएम से यात्री कर पाएंगे। इस एप्प का इस्तेमाल करने के लिए यात्रियों को स्टेशन से करीब 25 से 30 मीटर की दूरी पर रहना जरूरी है और इसके माध्यम से केवल चार टिकट खरीदने की अनुमति होगी।

Unique Visitors

13,040,498
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button