उत्तर प्रदेशफीचर्डलखनऊ

लखनऊ में लहराएगा यूपी का सबसे ऊंचा तिरंगा

national-flag-300x202दस्तक टाइम्स/एजेंसी : लखनऊ, 20 अक्टूबर.राजधानी के जनेश्वर मिश्र पार्क में अगले हफ्ते स्व 207 ऊंचा तिरंगा लहराता नज़र आएगा. यह यूपी का सबसे ऊंचा तिरंगा होगा. इसे दिल्ली के कनाट प्लेस की तर्ज़ पर लगाया जा रहा है.जिस पोल पर यह तिरंगा लगाया जाना है वह तैयार हो गया है. आसपास लाइटें लगाने का काम भी शुरू हो गया है. मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की मौजूदगी में अगले हफ्ते तिरंगा लगा दिया जाएगा.

जनेश्वर मिश्र पार्क में तिरंगा लगाने वाले पोल में 25 टन लोहा लगाया गया है. एलडीए के चीफ इंजीनियर ओपी मिश्र ने बताया की इस पोल और लाइटिंग पर एक करोड़ सात लाख रूपये का खर्च आया है.

देश में सबसे ऊंचा तिरंगा भोपाल लगा है. इसकी ऊंचाई 227 फुट है. नवी मुम्बई में 225 फुट और कनाट प्लेस में 207 फुट ऊंचा तिरंगा लगा है. सऊदी अरब के जेद्दा शहर में दुनिया का सबसे ऊंचा फ्लैग लगा है. इसकी ऊंचाई 561 फुट दर्ज है.

जनेश्वर मिश्र पार्क में वर्ल्ड क्लास कहानी घर भी बनाया जा रहा है. इसमें बच्चे परियों की कहानियाँ भी सुन सकेंगे और नानी की कहानियां भी. सात सौ मीटर की लम्बाई में बनने वाला यह कहानी घर पूरी तरह से डिजीटल होगा. कहानी सुनने जाने वाले बच्चे जो कहानी सुनना चाहते हैं उसका चयन कहानी घर के गेट पर लगे कम्प्यूटर से कर सकेंगे. कहानी घर को बनाने में दो से तीन करोड़ रुपये खर्च होंगे.

जनेश्वर मिश्र पार्क में स्टीम इंजन और मालगाड़ी का डिब्बा भी लगाया जायेगा. इस इंजन और डिब्बे के लिए पार्क में पटरियां भी बिछाई जायेंगी. ताकि लोग रेलवे की विरासत से भी परिचित हो सकें. गुजरात से मंगाए गए इस इंजन पर विशेष पेंट कराया जायेगा ताकि वह देखने में भी शानदार लगे.

Related Articles

Back to top button