जीवनशैली

सर्दियों में रहना है फिट तो अपनाये ये टिप्स

download-10सर्दियां शुरु हो गई हैं और ऐसे में हमें इससे बचने के लिए अपने पहनावे के साथ-साथ अपने खान-पान पर भी ध्यान देना चाहिए। सही खान- पान से हम ठंड से हाने वाली बीमारियों से बच सकते हैं। सिर्फ ऊपर से ही नहीं बल्कि हमें अपने शरीर को अंदर से भी गर्मरखने की जरूरत है। इसीलिए हमे सर्दियों में अपने खान-पान का ज्यादा ध्यान रखना चाहिए।

लहसुन और लोंग को खान-पान में शामिल करें 

ठंड में शरीर को गर्मी देने वाले खान-पान को दिनचर्या में शामिल करना बहुत जरुरी है। राजकीय आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज के विशेषज्ञ डॉ. पीसी चौधरी के अनुसार सर्दी में लहसुन और लोंग को खान-पान में शामिल करना चाहिए। ये कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, लहसुन शरीर को गर्म भी करता है। सर्दियों के दौरान यदि खासी हो तो दो-तीन कलियां चबाने से आराम मिलता है। इसमें एंटी बेक्टीरियल गुण होते है। खांसी और जुकाम में भी यह लाभदायक है। एक चम्मच शहद और अदरक खाने से आराम मिलता है। यह सर्दियों से बचने और इम्युनिटी का स्तर बढ़ाने का एक प्राकृतिक तरीका है।

अदरक सर्दियों में इम्युनिटी का स्तर बढ़ा कर बीमारियों से बचाती है

शहद एक प्राकृतिक स्वीटनर है और हर रोज एक चम्मच शहद खाने से ठंड से बचाने में मदद करेगा। इसे चीनी की जगह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अधिक चीनी खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है इसलिए शहद लेने पर अतिरिक्त कैलौरी को कम किया जा सकता है अदरक हर घर में उपलब्ध रहती है। ये खाने को स्वादिष्ट बनती है तो सर्दियों में इम्युनिटी का स्तर बढ़ा कर बीमारियों से बचाती है। अदरक में थारमोजेनिक,जिंजरोल्स और शोगाओल्स जैसे तत्व होते हैं, जो शारीर को अन्दर से गरम रखने में सक्षम होते हैं।

यदि सूखी या कच्ची अदरक का सेवन नमक के साथ करते है तो यह सर्दियों में शरीर का मेटाबोलिज्म बढाने में मदद करेगी। शरीर को गर्म रखने के लिए दिन में दो या तीन बार अदरक वाली चाय भी पी जा सकती है। भारतीय रसोई में आसानी से उपलब्ध होने वाला एक अन्य मसाला है,दालचीनी। इसका स्वाद मीठा होता है और यह शरीर भी गर्म करता है, जो सर्दियों में ठंड से लड़ने में मदद करती है। भोजन में थोड़ी सी दालचीनी डालकर जायका बढ़ाया जा सकता है। गर्म पेय पदार्थो जैसे चाय, काफी आदि में भी दालचीनी डाली जा सकती है।                             

Related Articles

Back to top button