Lifestyle News - जीवनशैली

क्या इटली वासियों के 100 साल से ज्यादा जीने का राज ?

101700-old-700दस्तक टाइम्स एजेन्सी/ रोम : विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार इटली 65 से अधिक आयु वाली सर्वाधिक आबादी वाला यूरोपीय देश है और इस मामले में वह दुनिया में दूसरे स्थान पर है।

डब्ल्यूएचओ की स्वास्थ्य और उम्र संबंधी नवीनतम रिपोर्ट में यह आंकड़े दिए गए हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इटली वासियों के इतना अधिक जीने का असली राज क्या है? समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, इटली में 100 साल से अधिक आयु वाली आबादी का विशेष आंकड़ा भी रखा गया है, जिसके अनुसार इटली में इस समय 110 वर्ष के लोगों की संख्या 24 है और 116 वर्षीय एम्मा मोरानो इटली की सबसे उम्रदराज नागरिक हैं। उनका जन्म 29 नवंबर 1899 को उत्तरी इटली के पिडमोंट क्षेत्र में हुआ और वे अभी भी वहीं रहतीं हैं।

मोरानो यूरोप की सबसे उम्रदराज महिला भी हैं जो 19वीं शताब्दी में पैदा हुई इस समय दुनिया की अकेली जीवित व्यक्ति हैं। यह जानकारी ग्रेरोन्टोलॉजी शोध समूह ने दी है जो दुनिया भर में उम्रदराज लोगों का आंकड़ा इकट्ठा करती है। इस समूह के आंकड़े के मुताबिक मोरोन दुनिया की दूसरी सबसे उम्रदराज व्यक्ति हैं। सबसे पहला नंबर अमेरिका की सुसानाह मशत जोन्स का है जो उसी साल 6 जुलाई को पैदा हुईं थी।

मोरानो का स्वास्थ्य भी काफी अच्छा है। उन्होंने अभी हाल ही में एक इंटरव्यू में बताया कि उनके हर रोज के खाने में अंडे जरूर शामिल होते हैं और उन्हें गाने गाना बेहद पसंद है। हर रोज वह एक ही समय पर सोने जाती हैं। खराब बर्ताव के कारण अपने पति को छोड़ने के बाद से ही मोरानो के सोने-जागने का यही तय समय चल रहा है। अब वह एक स्वतंत्र जीवन जी रहीं हैं।

डब्ल्यूएचओ की सहायक महानिदेशक (परिवार, महिला व शिशु स्वास्थ्य) फ्लाविया बस्टेरो का कहना है कि ज्यादा उम्र के जीने के कई कारण होते हैं। उनके मुताबिक पहला कारण है उन देशों में जहां नवजात शिशुओं के बचने की दर सबसे अधिक हैं, जहां बच्चों का उचित टीकाकरण किया जाता हो। साथ ही जहां का वातावरण स्वच्छ हो और सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाएं अच्छी हालत में हों, वहां लोगों की लंबी आयु होने की संभावना सबसे अधिक होती है।

उनका कहना है कि लोगों की लंबी आयु का मतलब है कि वहां स्वास्थ्य सुविधाएं अच्छी हालत में हैं। इसके अलावा खान-पान का भी आयु पर काफी असर होता है। विषुवतरेखीय भोजन का भी इटली के लोगों की ज्यादा आयु से विशेष संबंध है। वहां फल, सब्जियां, मछली, अनाज और सब्जियों में पाए जाने वाले प्रोटीन का सेवन काफी किया जाता है। ये सारे तत्व उम्र बढ़ाने वाले हैं।

Related Articles

Back to top button