राज्य

सीएम सिटी में सड़कों की मरम्मत और ड्रेनेज सिस्टम में सुधार को प्रोजेक्ट शुरू होंगे

कैप्टन सरकार ने पटियाला की खस्ताहाल सड़कों की मरम्मत कराने के अलावा शहर के विकास के लिए अन्य कई कदम उठाने का फैसला लिया है। इसके तहत शहर की सड़कों की काया कल्प करने के लिए करीब 30 करोड़ की धनराशि मंजूर हुई है। 
सीएम सिटी में सड़कों की मरम्मत और ड्रेनेज सिस्टम में सुधार को प्रोजेक्ट शुरू होंगेएक अन्य फैसले में सीएम ने अदालत बाजार से ऐतिहासिक किला मुबारक तक चौक को विरासती रास्ते के तौर पर विकसित करने के लिए भी हरी झंडी दे दी है। साथ ही राज्य सरकार ने मोदी प्लाजा में और मंदिर श्री काली माता देवी के पिछली साइड अंडरग्राउंड कूडादान स्थापित करने के लिए शहर में दो पायलट प्रोजेक्ट शुरू किए हैं और अगले पड़ाव में 20 अन्य जगहों की पहचान की जा रही है। इस पर 2.6 करोड़ की लागत आएगी। सरकारी प्रवक्ता ने बयान में बताया कि कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शहर के ड्रेनेज सिस्टम में सुधार के लिए तीन प्रोजेक्टों को मंजूरी दी है, जो पटियाला छोटी नदी, जैकेब ड्रेन और माडल टाउन ड्रेन में स्थित है। 
प्रवक्ता ने बताया कि सरकार की ओर से लावारिस पशुओं की समस्या के समाधान के लिए राष्ट्रीय कृषि विज्ञान योजना और कैंपों के अधीन बीड़ खुले माजरा और बीड़ मजाल में फेंसिंग कराने की योजना बनाई गई है। डेयरियां को शहर की सीमा से बाहर करने के लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं, ताकि गोबर से सीवरेज व गंदे पानी के बहाव में कोई दिक्कत न आए। सरकार की ओर से शहर में एक नई मछली मंडी स्थापित करने के अलावा कैंपों व ग्रीन मिशन पंजाब के तहत एक नेचर पार्क व नर्सरी विकसित करने की योजना बनाई गई है। शहर के पार्कों का विकास करने के लिए अलग तौर पर एक करोड़ रुपये रखे गए हैं। इसके अलावा शहर की स्ट्रीट लाइटों को बिजली की बचत वाली एलईडी लाइटों में बदला जाएगा। पटियाला में 52 माडल आंगनबाडी केंद्र विकसित करने का भी प्रस्ताव है। इसके अलावा झुग्गी झोपड़ियों वाले बच्चों के लिए एक स्कूल चलाने के लिए अवसर प्रोजेक्ट की शुरूआत की जाएगी।
 
 

Related Articles

Back to top button