दिल्ली

अंतिम तिथि बढ़ने के बाद डीडीए फार्म की ब्रिकी बढ़ी

पश्चिमी दिल्ली: दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) द्वारा हाउसिंग स्कीम-2017 के तहत बेचे जा रहे आवेदन फार्म की बिक्री में वृद्धि हुई है। यही नहीं, आवेदन फार्म जमा करने वालों की संख्या मेें भी इजाफा हुआ है। डीडीए की माने तो अभी तक एक लाख से ज्यादा फार्म बिक चुके हैं तथा 17 हजार से ज्यादा जमा हो चुके हैं। यह आंकड़ा 17 अगस्त का है। उल्लेखनीय है कि डीडीए की इस हाउसिंग स्कीम के तहत स्कीम के शुभारंभ में आवेदन फार्म की बिक्री व जमा करने की अतिंम तिथि इसी महीने की 11 अगस्त तय की गई थी लेकिन इस तिथि तक फार्म की बिक्री उम्मीद से काफी कम हुई थी। यही नहीं, जमा करने वालों की संख्या तो मात्र सात हजार के लगभग थी जो कि स्कीम में शामिल किए 12072 फ्लैटों की संख्या सेकाफी कम थी।

डीडीए अधिकारियों को लगा कि अगर यही हाल रहा तो ड्रा भी नहीं हो पायेगा। नतीजतन संबंधित अधिकारियों ने स्कीम की अंतिम तिथि बढ़ाने तथा ड्रा में सफल आवेदकों को अन्य राहत देने का निर्णय लिया। उपरोक्त निर्णय पर उपराज्यपाल की हरी झंडी मिलने के बाद स्कीम की अंतिम तिथि 11 सितम्बर तक कर दी गई। साथ ही बैंक आवेदकों को लोन दे सके, इसके लिए पंजीकरण राशि को जब्त करने में भी राहत दी गई। डीडीए द्वारा उपरोक्त राहत देने के बाद लोगों ने रुचि दिखाई और ऑफलाइन एवं ऑनलाइन फार्म की बिक्री में इजाफा हुआ। अधिकारियों ने बताया कि अभी तक एक लाख से ज्यादा फार्म बिक चुके हैं तथा फार्म जमा करने वालों की संख्या 17 हजार का आंकड़ पार कर गई है।

डीडीए के लिए खुशी की बात यह है कि अब डीडीए आवासीय योजना में शामिल फ्लैटों के आवंटन के लिए ड्रा कर सकेगा। फार्मों की स्कूटनी के बाद डीडीए को ड्रा निकालने में कोई परेशानी नहीं होगी। इधर आवेदकों के लिए राहत की बात यह है कि ड्रा में उन्हें फ्लैट आवंटन होता है तो डिमांड लेटर जारी होने से पहले वे फ्लैट सरेंडर करते हैं तो कोई राशि नहीं काटी जायेगी लेकिन डिमांड लेटर जारी होने के बाद आवेदक फ्लैट सरेंडर करते हैं तो पंजीकरण राशि में से 10 प्रतिशत की राशि काट ली जायेगी। इधर डीडीए को उम्मीद है कि फार्मों की संख्या में अभी और ज्यादा वृद्धि होगी।

Related Articles

Back to top button