National News - राष्ट्रीयफीचर्ड

अगर खो गया है आधार कार्ड तो भी मुफ्त में बनवा सकेंगे नया, जानिए कैसे…

सरकारी सेवाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड बहुत ही जरूरी है। 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर हर किसी को याद नहीं रहता है। ऐसे में अगर आधार खो जाए तो फिर इसके बारे में लोगों को ये नहीं पता है कि इसके बाद क्या करना चाहिए, जिसकी वजह से उन्हें फिर से अपना नया आधार कार्ड मिल जाए।

अगर खो गया है आधार कार्ड तो भी मुफ्त में बनवा सकेंगे नया, जानिए कैसे...

अगर आधार कार्ड नहीं होने पर आप सब्सिडी वाला राशन, एलपीजी सब्सिडी, सरकारी अस्पताल में रजिस्ट्रेशन व मनरेगा जैसी सरकारी सुविधाओं का लाभ प्राप्त नहीं कर सकेंगे। आधार कार्ड का न होना आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है। हम आज आपको पूरा प्रोसेस बताने जा रहे हैं, जिसके बाद आप घर बैठे अपना आधार कार्ड फिर से बनवा सकते हैं। इसके लिए किसी तरह का कोई शुल्क भी नहीं देना होगा।

याद रखना होगा अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी
सबसे पहले आपको आधार की वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के बाद आपको आधार ऑनलाइन सर्विस के हेडर पर क्लिक करना होगा। आधार कार्ड को पाने के लिए आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी याद होना चाहिए।

क्यों जरूरी ई-मल, मोबाइल नंबर
आपका आधार जब बना था तो वो एक मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी से रजिस्टर हुआ होगा। इसी से आपको आधार कार्ड सेंटर से सेंटर पर आधार कार्ड बनाने के लिए दर्ज होने वाली जानकारी के बाद जो पर्ची दी जाती है उसे एनरोलमेंट पर्ची कहा जाता है। इस नंबर पर आप अपना आधार कार्ड की स्थिति  जान सकते हैं। यह सुविधा भी वेबसाइट पर उपलब्ध है।

ऐसे मिलेगा ओटीपी कोड

UID/EID पर क्लिक करने के बाद आपको अपना नाम, एनरॉलमेंट के वक्त दिया गया मोबाइल नंबर/ई-मेल आईडी टाइप करना होगा फिर स्क्रीन पर दिए गए चार अंकों के सुरक्षा कोड को दूसरे बॉक्स में वैसा ही टाइप करना होगा।
इसके बाद आपके मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड आएगा। फिर ओटीपी पिन टाइप करने के बाद आपको यूआईडी नंबर मिलेगा जिसके जरिए आप अपना ई-आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

इन स्टेप्स को करें फॉलो

  • अब आपकों अपने ईमेल पर या मोबाइल पर एक आधार नम्बर या एन्लॉरमेंट नम्बर  मिलेगा।
  • अब आप इस लिंक eaadhaar.uidai.gov.in पर क्लिक करें।
  • अब आप अपना नाम डाले।
  • फिर अपना पिन कोड व रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर डाले।
  • फिर आपको स्क्रिन पर एक कोड दिखाई देगा उसे डाल कर बटन पर क्लिक करे।
  • एक ओटीपी आपके मोबाइल पर आयेगा। इसे नीचे दिए गये बाक्स में भर दे।
  • फिर डाउनलोड बटन पर क्लिक करें, जिसके बाद आप अपने आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी आसानी से प्राप्त कर लेंगे।

Related Articles

Back to top button