राष्ट्रीय

अगले दो सालों में हर युद्ध के लिए तैयार होगी इंडियन आर्मी, होने वाले है हथियारों के बड़े सौदे

15 लाख सैनिकों से भरी भारतीय सेना को किसी बड़ी जंग के लिए पूरी तरह से तैयार होने में अभी दो साल का वक्त और लगेगा। सूत्रों के मुताबिक छोटे और गंभीर युद्ध के लिए अगले 10 महीनों में भारत 23,700 करोड़ रुपये के हथियारों का सौदा करने वाला है। 
अगले दो सालों में हर युद्ध के लिए तैयार होगी इंडियन आर्मी, होने वाले है हथियारों के बड़े सौदे

ये भी पढ़ें: पूरी रात दसवीं की छात्रा का होता रहा रेप, सहेली ने किया था दोस्त के हवाले

हालांकि इसका यह मतलब बिलकुल भी नहीं है कि भारत किसी भी जंग के लिए तैयार नहीं है। भारतीय सेना, नेवी और एयरफोर्स किसी भी जंग को लड़ने के लिए तैयार हैं। भारतीय सेना 778 किमी में फैली लाइन ऑफ कंट्रोल और 4,057 किमी की लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर बड़े ऑपरेशन से निपटने की तैयारी कर रही है।

गौरलतब है कि भारत और चीन के बीच 4,057 किमी की सीमा मौजूद है। दोनों देशों के बीच सिक्किम-भूटान-तिब्बत सीमा पर विवाद चल रहा है। सीमा पर विवाद के बाद से ही चीनी मीडिया भारत को युद्ध की धमकी दे रहा है।

अगले दो सालों में हर युद्ध के लिए तैयार होगी इंडियन आर्मी, होने वाले है हथियारों के बड़े सौदेगौरतलब है कि सीएजी (कैग) ने शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट पेश की थी, जिसमें बताया गया कि जंग की स्थिति में भारत के पास लगातार 10 दिन लड़ने के लिए भी पर्याप्त हथियार और गोला बारूद नहीं हैं। भारतीय सेना की ये कमजोरी दुश्मनों के हौसलें बढ़ा सकती है। सीएजी ने अपनी रिपोर्ट में भारतीय सेना के पुराने आर्मोमेंट रिकॉर्ड के बारे में बताते हुए उसकी बड़ी कमजोरी को पेश किया।

सीएजी की रिपोर्ट के मुताबिक आर्मी हेडक्वॉर्टर ने 2009 से 2013 के बीच खरीदारी के जिन मामलों की शुरुआत की, उनमें अधिकतर जनवरी 2017 तक पेंडिंग थे। 2013 से ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड की ओर से सप्लाई किए जाने वाले गोला-बारूद की गुणवत्ता और मात्रा में कमी पर भी जोर दिया, लेकिन सोचने वाली बात ये है कि इतनी बड़ी लापरवाही पर सेना का कोई ध्यान नहीं गया। वहीं, प्रोडक्शन टारगेट में भी कोई खास तरक्की देखने को नहीं मिली। 

 

Related Articles

Back to top button