टॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

अफगानिस्तान से आए 78 लोगों में से 16 कोरोना पॉजिटिव, संक्रमित 3 ग्रंथियों के संपर्क में आए थे हरदीप पुरी

नई दिल्ली: संकटग्रस्त अफगानिस्तान से भारतीय एवं अन्य लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। मंगलवार को काबुल से 78 लोग भारत आए लेकिन इनमें से 16 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। हैरान करने वाली बात यह है कि इनमें वे तीन ग्रंथी भी शामिल हैं जो काबुल से पवित्र गुरुग्रंथ साहिब लेकर आए। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी सिखों की अगवानी करने दिल्ली हवाईअड्डे पर थे, वे भी संक्रमित लोगों के संपर्क में आए। पुरी एयरपोर्ट से पवित्र ग्रंथ को अपने सिर पर रखकर बाहर निकले। ये सभी बिना लक्षण वाले मरीज थे।

कोरोना के संक्रमण पर रोक लगाने के लिए सरकारें उपाय कर रही हैं। देश में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका बनी हुई है। ऐसे में थोड़ी सी भी लापरवाही महामारी को नए सिरे से फैला सकती है। ऐसे में जरूरी है कि काबुल से भारत पहुंच रहे लोगों की कोरोना जांच गंभीरता से की जाए क्योंकि थोड़ी सी चूक या लापरवाही परेशानी का सबब बन सकती है। भारत सरकार काबुल से भारतीय लोगों और अन्य देशों को नागरिकों को निकाल रही है। अभी तक काबुल से 800 से ज्यादा लोगों को निकाला जा चुका है। इसमें दूसरे देश के नागरिक भी शामिल हैं।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत के इस रेस्क्यू मिशन को ‘ऑपरेशन देवी शक्ति’ नाम दिया है। मंगलवार को एयर इंडिया के विशेष विमान से ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे के रास्ते 78 लोग दिल्ली पहुंचे। इसमें 25 भारतीय नागरिक शामिल थे। गत सोमवार को भारत ने 75 सिख नागरिकों को अफगानिस्तान से निकाला। बताया जा रहा है कि अफगानिस्तान में अभी भी करीब 200 अफगान सिख और हिंदू फंसे हुए हैं।

Related Articles

Back to top button