National News - राष्ट्रीयफीचर्डस्पोर्ट्स

रियो पैरालंपिक में भारत ने स्वर्ण और कांस्य के साथ खोला खाता

rio paraolampicरियो डि जेनेरो: रियो पैरालंपिक खेलों के ऊंची कूद टी-42 स्पर्धा में भारतीय पैरा एथलीट मरियप्पन थांगावेलू ने स्वर्ण और वरुण भाटी ने इसी प्रतिस्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर भारत का रियो पैरालंपिक में पदकों के जीतने का खाता खोल दिया है। पैरालंपिक खेलों के दूसरे दिन थांगावेलू ने 1.89 मीटर की छलांग लगाते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया तो वहीं भाटी ने 1.86 मीटर की छलांग लगाकर कांस्य पदक अपने नाम किया। इस स्पर्धा का रजत पदक अमरीका के सैम ग्रेवी को मिला। उधर, भारत के ही संदीप भाला फेंक स्पर्धा का कांस्य पदक जीतने से चूक गए और वह चौथे स्थान पर रहे।
प्रधानमंत्री और खेल मंत्री ने मरियप्पन-वरुण को दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल ने रियो पैरालंपिक खेलों के ऊंची कूद टी-42 स्पर्धा में भारतीय पैरा एथलीट मरियप्पन थांगावेलू को स्वर्ण और वरुण भाटी को इसी प्रतिस्पर्धा में कांस्य पदक जीतने पर बधाई दी है। मोदी ने अपने ट्वीट संदेश में कहा कि भारत इस जीत से बहुत गौरवान्वित है। रियो पैरालंपिक में मरियप्पन को स्वर्ण और वरूण को कांस्य पदक जीतने पर बहुत बहुत बधाई। वहीं खेल मंत्री विजय गोयल ने भी रियो पैरालंपिक में स्वर्ण जीतने पर मरियप्पन और वरूण को बधाई दी है।
गोयल ने भी किया ट्वीट
गोयल ने ट्वीट कर कहा कि यह एक बहुत बड़ी सफलता है और मुझे अपने एथलीटों पर गर्व है। इसके अलावा पूर्व एथलीट अंजू बांबी जॉर्ज ने भी दोनों एथलीटों को बधाई देते हुए कहा कि अन्य एथलीटों की तरफ हमारे पैरालंपियन भी अच्छे एथलीट है। इन दोनों के पदक जीतने से हम देश बहुत उत्साहित है।
मरियप्पन को 75 लाख रुपए को मिलने का ऐलान
भारत के ही संदीप भाला फेंक स्पर्धा का कांस्य पदक जीतने से चूक गए और वह चौथे स्थान पर रहे। इस बीच खेल मंत्रालय ने एक ट्वीट कर रियो पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले मरियप्पन को 75 लाख रुपए और कांस्य पदक जीतने वाले वरूण भाटी को 30 लाख रुपए की पुरस्कार राशि देने की घोषणा की है।

Related Articles

Back to top button