दिल्लीफीचर्डव्यापार

अब चाय के साथ मिलेगा सस्ता डेटा भी, दिल्ली और बेंगलुरु में नया स्टार्ट-अप

‘चाय पर चर्चा’ तो आपने सुना होगा, लेकिन ‘चाय के साथ इंटरनेट डेटा’ आपने पहली बार सुना होगा। हम किसी बड़े कॉफी शॉप की बात नहीं कर रहे हैं, जहां आपको फ्री इंटरनेट मिलता हो। हम बात कर रहे हैं चाय की छोटी दुकानों और किरायना स्टोर की, जहां आपको महज 1 रुपये में वाईफाई इंटरनेट मिलेगा। दिल्ली और बेंगलुरू में कई ऐसी दुकानें हैं, जिन्होंने एक स्टार्टअप के साथ टाई-अप किया है, जो 1 रुपये से 20 रुपये तक में इंटरनेट मुहैया कराएगा। इस योजना का मकसद शहरी झुग्गियों और ग्रामीण इलाकों में वायरलेस इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराना है।अब चाय के साथ मिलेगा सस्ता डेटा भी, दिल्ली और बेंगलुरु में नया स्टार्ट-अप

दक्षिणी दिल्ली के संगम विहार में स्टेशनरी स्टोर के मालिक ब्रह्मप्रकाश ने करीब ढाई महीने पहले अपनी दुकान में वाईफाई हॉटस्पॉट लगाया है और तब से अब तक वह 250 रुपये के कूपन बेच चुके हैं। इसमें सबसे ज्यादा डिमांड 1 रुपये के कूपन की है, जिससे ग्राहकों को 5 मिनट इंटरनेट कनेक्शन मिलता है। ब्रह्मप्रकाश ने बताया, ‘इसमें ज्यादातर 15 से 25 साल के युवा हैं, जो इन कूपनों को खरीदते हैं। वे पांच मिनट के लिए आते हैं और कोई गेम या गाना डाउनलोड करते हैं और चले जाते हैं।’ हमारे सहयोगी टाइम्स ऑफ इंडिया के रिपोर्टर ने कनेक्शन और स्पीड की जांच के लिए 1 रुपये का कूपन खरीदा और 5 मिनट में 11 मिनट के दो पॉडकास्ट डाउनलोड किए। 
 

दिल्ली के i2e1 और बेंगलुरु के वाईफाई डब्बा स्वतंत्र रूप से या ट्राई के साथ काम करते हैं और इनका प्रयास है कि पब्लिक डेटा ऑफिस (पीडीओ) के जरिए सभी लोगों तक वाईफाई पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं। टेलीमैटिक्स डिवेलप करने के लिए सरकार पीडीओ स्थापित करने के लिए भी काम कर रही है, जिसकी कीमत 50,000 रुपये होगी और उपयोगकर्ताओं को 10 रुपये में डेटा खरीदने की अनुमति होगी। यह पूरी तरह ट्राई से जुड़ा हुआ है, इसके लिए दुकानदारों को एक बार 2000 रुपये का शुल्क देना होगा। 

ग्राम पंचायतों में भी पायलट प्रॉजेक्ट 
i2e1 के सह-संस्थापक सत्यम डरमोरा ने बताया, ‘हमारे विश्लेषण में यह बात सामने आई है कि जिन किरायना दुकानों में राउटर इंस्टॉल किया है, वहां ग्राहकों की संख्या में 23 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है।’ वहीं वाईफाई डब्बा के सह-संस्थापक शुभेंदु शर्मा ने बताया, ‘हमारी कंपनी के पास इंटरनेट सर्विस मुहैया कराने का लाइसेंस है। हम फाइबर ऑप्टिक्स के साथ छोटे राउटर्स के जरिए डेटा उपलब्ध कराते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘बेंगलुरू में करीब 600 दुकानों पर हमारे राउटर्स हैं, जिसके द्वारा 100-200 मीटर के दायरे तक 50 MBPS की स्पीड के साथ डेटा उपलब्ध कराया जाता है।’ 

जहां एक तरफ ये स्टार्ट-अप शहरी झुग्गियों में काम कर रहे हैं, वहीं ग्राम पंचायतों में भी इसे पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर शुरू किया जा रहा है। इनका मानना है कि कम कीमत पर ज्यादा लोगों को इंटरनेट उपलब्ध करना एक दूरगामी कार्यक्रम होगा। 

Related Articles

Back to top button