फीचर्डराष्ट्रीय

अब जजों की नियुक्ति, तबादले, प्रमोशन की जानकारी होगी वेबसाइट पर

सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने अपनी कार्यप्रणाली में पारदर्शिता लाने के लिए जजों की नियुक्ति, उनके प्रमोशन और ट्रांसफर से जुड़ी हर जानकारी शीर्ष अदालत की वेबसाइट पर डालने का फैसला किया है।
अब जजों की नियुक्ति, तबादले, प्रमोशन की जानकारी होगी वेबसाइट परइसके तहत वेबसाइट पर तीन न्यायिक अधिकारियों और इनकम टैक्स अपीलेट ट्र्ब्यिूनल के एक न्यायिक सदस्य को मद्रास हाईकोर्ट का जज नियुक्ति किए जाने की सूचना अपलोड कर दी गई है। कोलेजियम ने इस संबंध में 3 अक्तूबर को एक प्रस्ताव पारित किया है। 

प्रस्ताव में कहा गया है कि कोलेजियम प्रणाली की गोपनीयता को बरकरार रखते हुए पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए यह फैसला किया गया है। इसके तहत निचली अदालत के जजों की हाईकोर्ट में जज नियुक्ति, स्थायी जज के रूप में नियुक्ति की पुष्टि, हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में प्रोन्नति, हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस या जजों के तबादले और हाईकोर्ट के जजों की सुप्रीम कोर्ट जज के रूप में प्रोन्नति से संबंधित सरकार को भेजी गई सिफारिशों को अपलोड किया जाएगा। 

मालूम हो कि चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा कोलेजियम के अध्यक्ष हैं जबकि जस्टिस जे चेलमेश्वर, मदन बी लोकुर, राजन गोगोई और कुरियन जोसेफ इसके सदस्य हैं।

 
 

Related Articles

Back to top button