ज्ञान भंडार

अब वायु प्रदूषण को रोकेगी कीड़ों की तरह छोटे बालों से बनी ये चिप

chip-1-20-09-2016-1474344063_storyimageटोरंटो के वैज्ञानिकों ने एक अनोखी चिप तैयार की है जो सेंसर की तरह वायु प्रदूषण का पता लगाएगी। इस चिप पर कीड़ों की ही तरह छोटे छोटे सैकड़ों बाल मौजूद हैं। चिप तैयार करने वालों में एक भारतवंशी वैज्ञानिक भी शामिल है। यह चिप हवा में मौजूद हानिकारक केमिकल और कणों का पता लगाएगी।

चिप पर मौजूद अति सूक्ष्म बालों का जंगल हवा में मौजूद रसायनों को लंबे समय तक रोकेगा

कनाडा स्थित एलबर्ट विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक अरिंदम फानी और थॉमस थुंडाट के मुताबिक कीड़ों के शरीर पर असंख्य छोटे छोट बाल मौजूद होते हैं। इनकी उपयोगिता के बारेंं में बहुत अधिक साक्ष्य नहीं मिलते हैं।

शोध के दौरान वैज्ञानिकों ने इन अति सूक्ष्म बालों की अवधारणा का इस्तेमाल यंत्र से घर्षण को खत्म करने में की। वैज्ञानिकों के मुताबिक जब किसी रेसोनेटर (विशेष यंत्र) का इस्तेमाल सेंसर के रूप में की जाती है तो यह हवा या दूसरी सतह के घर्षण की वजह से इसकी उपयोगिता कम हो जाती है। ऐसे में यंत्र पर अति सूक्ष्म रेशों या फिर बालों के जंगल को तैयार किया जाए तो इन रेशों के बीच हवा मौजूद रहेगी।

इसके जिसमें हवा में मौजूद विभिन्न केमिकल के कण बालों में टिक जाएंगे। सेंसर चिप इन कणों की पहचान करने के बाद हवा में मौजूद रसायानों की मात्रा का पता लगा सकती है। इस तरह वायु प्रदूषण का सटीक आकलन किया जा सकता है। चूंकि इस चिप को किसी विशेष रसायन के लिए नहीं तैयार किया गया है इसका इस्तेमाल विस्तृत क्षेत्र में किया जा सकता है। यह शोध जर्नल साइंटिफि रिपोर्ट में प्रकाशित हुआ है।

 
 
 

Related Articles

Back to top button