ब्रेकिंगमनोरंजन

अभी-अभी: अनुपम खेर ने FTII के चेयरमैन पद से द‍िया इस्तीफा

अनुपम खेर ने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया है. .खेर को अक्टूबर 2017 में एफटीआईआई का चेयरमैन बनाया गया था. अनुपम खेर एक इंटरनेशनल टीवी सीरीज से जुड़े हैं. उनका कहना है कि उनके पास एफटीआईआई को देने के लिए बहुत अध‍िक समय नहीं है. इसल‍िए उन्होंने इस्तीफा देने का फैसला ल‍िया. बता दें कि अनुपम खेर अमेर‍िकी मेड‍िकल ड्रामा सीरीज न्यू एम्स्टर्डम में डॉ. अन‍िल कपूर की भूम‍िका न‍िभा रहे हैं.अभी-अभी: अनुपम खेर ने FTII के चेयरमैन पद से द‍िया इस्तीफा

खेर ने अपने इस्तीफे में ल‍िखा है कि उनके इंटरनेशनल शो को चार महीने और आगे बढ़ा दिया गया है, इसल‍िए अब उन्हें तीन महीने और अमेर‍िका में रहना होगा. वे पहले से ही छह महीने से अमेर‍िका में हैं. ऐसे में वे अपने संस्थान के मैनेजमेंट और बच्चों को समय नहीं दे पा रहे हैं. इसल‍िए वे एफटीआईआई के चेयरपर्सन की जिम्मेदारी से मुक्त होना चाहते हैं.

पिछले साल अक्टूबर में हुई थी नियुक्ति

FTII के चेयरमैन के रूप में पिछले साल अक्टूबर में ही अनुपम खेर की नियुक्ति हुई थी. उन्होंने गजेंद्र चौहान की जगह ली थी. बता दें कि गजेंद्र की नियुक्ति पर काफी सवाल उठे थे. अनुपम ने भी सवाल उठाए थे. उन्होंने कहा था, “गजेंद्र चौहान के बारे में कोई व्यक्तिगत टिप्पणी नहीं करेंगे क्योंकि वह उन्हें व्यक्तिगत तौर पर नहीं जानते हैं. लेकिन अगर FTII जैसे संस्थान के अध्यक्ष पद पर नियुक्ति के लिए जरूरी योग्यता की बात की जाए तो गजेंद्र चौहान निश्चय ही इस नियुक्ति के लिए योग्य उम्मीदवार नहीं माने जा सकते हैं.”

अनुपम को पद्मश्री और पद्म भूषण सम्मान

अनुपम खेर की पत्नी किरण खेर चंडीगढ़ से बीजेपी की सांसद हैं. अनुपम को बीजेपी के सपोर्ट के लिए भी जाना जाता है. उन्होंने कई मुद्दों पर मोदी सरकार की तरफदारी की है. अनुपम को 2004 में पद्मश्री और 2016 में पद्म भूषण का सम्मान भी दिया गया था.

500 से ज्यादा फिल्मों और थि‍एटर प्ले में काम

अनुपम ने करीब 500 से ज्यादा फिल्मों और थि‍एटर प्ले में काम किया है. वो कई इंटरनेशनल फिल्म से भी जुड़े रहे हैं. उनकी इंटरनेशनल फिल्म ‘बेंड इट लाइक बेकहम’ को साल 2002 में गोल्डन ग्लोब के लिए नॉमिनेट किया गया था. अनुपम ने पांच बार कॉमिक रोल के लिए बतौर बेस्ट एक्टर फिल्मफेयर अवॉर्ड जीता है. नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के स्टूडेंट रहे अनुपम खेर एक्टर्स प्रिपेयर्स इंस्टीट्यूट के चेयरमैन भी हैं.  कश्मीरी परिवार में जन्में अनुपम खेर ने साल 1982 में फिल्म ‘आगमन’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया. उनकी बेहतरीन फिल्मों सारांश, राम लखन, डैडी, मैंने गांधी को नहीं मारा, लम्हें, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, हम आपके हैं कौन जैसी कई शानदार फिल्में शामिल हैं.

ये लोग भी हेड कर चुके हैं FTII

अनुपम से पहले बॉलीवुड की कई बड़ी हस्तियां FTII को लीड कर चुकी हैं. इनमें श्याम बेनेगल, अदूर गोपालकृषन, सईद मिर्जा, महेश भट्ट, मृणाल सेन, विनोद खन्ना और गिरीश कर्नाड जैसी शख्सियतें शामिल हैं.

Related Articles

Back to top button