फीचर्डराष्ट्रीय

अभी-अभी: मोदी और शिंजो की यारी, आबे ने कहा- जय इंडिया, जय जापान

नई दिल्ली :जापानी पीएम शिंजो आबे ने पूरे देश को भारत और जापान की दोस्ती दिखाई। उन्होंने कहा कि जापान-भारत एशिया के दो बड़े लोकतंत्र हैं। इतना ही नहीं उन्होंने JAPAN और INDIA के JA-I का मतलब समझाया। शिंजो आबे ने कहा कि जापान का JA और इंडिया का I मिलाकर जय  बनता है। इसका मतलब साफ है कि ‘जय’। शिंजो आबे ने अहमदाबाद में बुलेट ट्रेन की नींव रखकर जय इंडिया और जय जापान का नारा दिया।  

अभी-अभी: मोदी और शिंजो की यारी, आबे ने कहा- जय इंडिया, जय जापान

भारत में पहली बुलेट ट्रेन के निर्माण का काम शुरू हो गया है। वहीं पीएम नरेंद्र मोदी और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे एकसाथ मिलकर इस प्रोजेक्ट का साबरमती में शिलान्यास किया। इस दौरान मंच पर जापानी पीएम शिंजो आबे और पीएम नरेंद्र मोदी के अवाला रेल मंत्री पीयूष गोयल, रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा, राजेश गोहेन, गुजरात के राज्यपाल ओपी कोहली और सीएम विजय रूपानी भी मौजूद रहे। 

जानिए सिंह और कुंभ राशि वाले क्यों होते हैं प्यार में सबसे अलग ?

बता दें कि नींव रखने के बाद शिंजो आबे ने अपने भाषण में नमस्कार से शुरुआत की। उन्होंने कहा कि एक दिन ऐसा आएगा जब पूरे भारत में बुलेट ट्रेन चलेगी। अपने भाषण में शिंजो आबे ने कहा कि भारत का ताकतवर होना जापान के हित में है। भारत में नए अध्याय की शुरुआत हुई है।

जापानी पीएम ने अपने भाषण में मोदी की तारीफ की और कहा कि मोदी उनके मित्र हैं जिनमें दूरदर्शी क्षमता है। वह दूर की सोचते हैं। जापानी पीएम बोले कि जापान में बुलेट ट्रेन से कोई हादसा नहीं होता है, एक दिन पूरे भारत में बुलेट ट्रेन दौड़ेगी। जापान की बुलेट ट्रेन पूरी दुनिया में सबसे सुरक्षित बुलेट ट्रेन सेवा है।

शिंजो आबे ने कहा कि पीएम मोदी एक दूरदर्शी नेता हैं, मैंने खुद इस प्रोजेक्ट में रुचि ली है। जापान से 100 से अधिक इंजीनियर भारत में आए हुए हैं, मोदी की नीतियों का पूरा समर्थन करता हूं।

इस मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शिंजो आबे और पीएम मोदी का स्वागत करते हुए कहा कि महात्मा गांधी की जन्मभूमि से बुलेट ट्रेन युग की शुरुआत करना हमारे लिए खुशी की बात है। रूपाणी ने कहा कि पीएम मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब वाइब्रेंट गुजरात के जरिए उन्होंने राज्य का खूब विकास किया, लेकिन अब वे देश को भी इसी विकास की राह पर ले जा रहे हैं। उनके विचार अद्भुत हैं और उनके विचारों से लोग प्रभावित हैं।

 

Related Articles

Back to top button