टॉप न्यूज़फीचर्डब्रेकिंगराष्ट्रीय

अभी-अभी: योगी सरकार ने युवाओं को दिया बड़ा तोहफा, 9वीं व 10वीं के छात्रों को अब मिलेगा 3000 सालाना वजीफा

प्रदेश में कक्षा-9 व 10 के सामान्य वर्ग के छात्रों को भी अब तीन हजार रुपये सालाना छात्रवृत्ति मिलेगी। इतना ही नहीं उनके लिए पात्रता की शर्तों में परिवार की सालाना इनकम भी दो लाख रुपये से बढ़ाकर ढाई लाख रुपये कर दी गई है। इस बारे में शासनादेश जारी कर दिया गया है। इसका फायदा तीन लाख से ज्यादा छात्रों को मिलेगा।

अभी-अभी: योगी सरकार ने युवाओं को दिया बड़ा तोहफा, 9वीं व 10वीं के छात्रों को अब मिलेगा 3000 सालाना वजीफा

चुनावी वर्ष में योगी सरकार का यह फैसला छात्रों के लिए बड़ा तोहफा माना जा रहा है। बढ़ाई गई दर पर छात्रवृत्ति चालू वित्त वर्ष से ही दी जाएगी। यहां बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अनुसूचित जाति व जनजाति के छात्रों के लिए 14 अप्रैल को आम्बेडकर जंयती के अवसर पर वजीफा राशि बढ़ाने की घोषणा की थी। जिसे लागू कर दिया गया है। अब सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए भी यह सुविधा दे दी गई है।

अभी तक सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए 2250 रुपये सालाना ही छात्रवृत्ति दी जाती थी। इसी तरह से उन्हीं छात्रों को यह सुविधा मिलती थी, जिनके परिवार की सालाना आमदनी अधिकतम दो लाख रुपये है। अब अधिकतम आयसीमा भी बढ़ा दी गई है।

जारी शासनादेश में कहा गया है कि सामान्य वर्ग पूर्वदशम (कक्षा-9 एवं 10) छात्रवृत्ति नियमावली-2018 के तहत यह संशोधन किया गया है। समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अभी तक योजना का लाभ लेने के लिए सामान्य वर्ग के दो लाख छात्र आवेदन करते थे, लेकिन आयसीमा बढ़ाए जाने पर यह संख्या बढ़कर तीन लाख होने का अनुमान है।

Related Articles

Back to top button