राष्ट्रीय

अमरनाथ यात्रा : चंदनवाड़ी में हुई प्रथम पूजा

श्रीनगर : आगामी श्री अमरनाथ यात्रा के मद्देनजर ज्येष्ठ पूर्णिमा के अवसर पर श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड द्वारा पारम्परिक पहलगाम-पवित्र गुफा मार्ग पर चंदनवाड़ी में वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ प्रथम पूजा का आयोजन किया गया। श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी उमंग नरूला ने प्रथम पूजा में भाग लेकर श्री अमरनाथ यात्रा की सफलता के लिए प्रार्थना की। उल्लेखनीय है कि इस वर्ष की श्री अमरनाथ यात्रा 29 जून को शुरू होकर 7 अगस्त तक चलेगी। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जितेंद्र कुमार सिंह, अनंतनाग के उपायुक्त सैयद आबिद रशीद शाह, पहलगाम विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुश्ताक अहमद सिमनाणी, एस.डी.एम. मोहम्मद अशरफ, सेना की 8-मद्रास रैजीमैंट के मेजर आर.एस. भुमरा, श्राइन बोर्ड के महाप्रबंधक (निर्माण) आर.के. पंडिता, श्राइन बोर्ड एवं जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी और बाबा न्यास के प्रतिनिधि कर्ण सिंह चाढ़क एवं सुदर्शन खजूरिया आदि उपस्थित रहे।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने लिया बर्फ हटाने की स्थिति का जायजा
श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने यात्रा मार्ग से बर्फ हटाने की स्थिति, चंदनवाड़ी में प्रवेश नियंत्रण गेट व चंदनवाड़ी में 30 बैंड बेस अस्पताल की स्थापना के काम का निरीक्षण किया। उन्होंने पहलगाम विकास प्राधिकरण, आर. एंड बी. और पी.एच.ई. विभागों के अधिकारियों को पूरे पहलगाम मार्ग पर ट्रैक के उन्नयन, शैल्टर शैड के निर्माण व सभी क्षतिग्रस्त बुनियादी ढांचे की समय पर मुरम्मत सुनिश्चित करने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।
उमंग नरूला ने की यात्रियों के आरामदायक प्रवास की व्यवस्था की समीक्षा
उमंग नरूला ने नुनवान बेस कैंप का भी निरीक्षण किया और यात्रियों के सुरक्षित व आरामदायक प्रवास के लिए की गई व्यवस्था की समीक्षा भी की। उन्होंने पहलगाम विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी से यात्रा के दौरान पैदा होने वाले सभी कचरे के संग्रह और निपटान सुनिश्चित करने के लिए समय पर कार्रवाई के लिए कहा। उन्होंने निर्देश दिया कि स्वच्छता व्यवस्था की सख्ती से दैनिक आधार पर निगरानी होनी चाहिए और सभी शिविरों में सफाई रखी जानी चाहिए। नरूला ने सभी संबंधित सरकारी विभागों और एजैंसियों के अधिकारियों से 29 जून, 2017 को यात्रा शुरू होने से पहले इस मार्ग पर सभी यात्रा शिविरों में सभी व्यवस्थाएं पूरी करने के लिए युद्धस्तर पर काम करने को कहा।

Related Articles

Back to top button