दिल्ली

आज से पेट्रोल पंप भी बन जाएंगे एटीएम, कार्ड स्वाइप कर निकाल सकेंगे

petrol_pump_18_11_2016नई दिल्‍ली। कैश की कमी से जूझ रहे लोगों के लिए एक अच्‍छी खबर है। आज से देश के लगभग ढाई हजार पेट्रोल पंप भी एटीएम की तरह काम करना शुरू कर देंगे और लोग इन पेट्रोल पंपों पर अपना क्रेडिट या डेबिट कार्ड स्‍वाइप कर 2000 रुपए तक निकाल पाएंगे। फिलहाल लोग चुनिंदा कंपनियों के पेट्रोल पंप से डेबिट कार्ड के माध्‍यम से दो हजार रुपए निकाल सकेगी वहीं देशभर के टोल बूथ 24 तारीख तक मुफ्त रहेंगे।

सरकार के आदेश के अनुसार देशभर के ढाई हजार पेट्रोल पंपों पर यह सुविधा उपलब्ध होगी। आरबीआई और एसबीआई की इस संयुक्त मुहिम में जहां एसबीआई की पीओएस मशीनें हैं वहीं ये सुविधा मिल सकेगी। सरकार के इस नए आदेश के अनुसार करीब 2500 पेट्रोल पंपों पर ये सुविधा मिलेगी और आगे चलकर इसे 20,000 पेट्रोल पंपों पर लागू किया जाएगा।

सरकार की कैश उपलब्‍ध करवाने की कोशिशों को मदद पहुंचाने के लिए ऑल इंडिया पेट्रोल पंप डीलर्स ऐसासिएशन ने एसबीआई चीफ अरुंधती भट्टाचार्य के साथ बैठक में‍ लिया है।

अब 4500 की बजाय 2000 रुपए ही बदलवा पाएंगे लोग

सरकार के नए आदेश के बाद बैंकों से नोट बदलवाने की सीमा भी 4500 से घटाकर 2000 रुपए कर दी गई है। गुरुवार को वित्‍त सचिव शक्तिकांत दास ने एक महत्‍वपूर्ण ऐलान करते हुए कहा कि अब तक बैंकों में जो 4500 रुपए के नोट बदले जा रहे थे उसे बंद किया जा रहा है और शुक्रवार से लोग केवल 2 हजार रुपए के ही नोट बदलवा पाएंगे। यह नियम जमा निकासी पर लागू नहीं है।

सरकार का मानना है कि इससे बार-बार बैंक में कैश बदलवाने आ रहे लोगों की संख्‍या में कमी आएगी। सरकार ने इससे पहले कैश बदलवाने वालों की उंगली पर चुनावी स्‍याही लगाने का फैसला भी लिया था ताकि नोट बदलने के लिए बार-बार लाइन में लग रहे लोगों को राका जा सके और सभी तक नकदी पहुंचे।

शादी वाले निकाल पाएंगे ढाई लाख

वित्‍त सचिव ने कहा कि जिनके घर शादी है वो माता-पिता या जिसकी शादी है वो एक बार में ढाई लाख रुपए निकाल सकेंगे ताकि शादी में दिक्कतें ना हों।

Related Articles

Back to top button