टॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

‘आत्मनिर्भर नारीशक्ति से संवाद’ में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी, स्वयं सहायता समूहों के लिए जारी करेंगे 1625 करोड़

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार 12 अगस्त को ‘आत्मनिर्भर नारीशक्ति से संवाद’ कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने अपने एक बयान में कहा कि वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से होने वाला यह कार्यक्रम दोपहर 12 बजे से शुरू होगा। कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (DAY-NRLM) के तहत पदोन्नत महिला स्वयं सहायता समूह (SHG) के सदस्यों/सामुदायिक संसाधन व्यक्तियों के साथ बातचीत करेंगे। कार्यक्रम के दौरान देश भर से महिला स्वयं सहायता समूह सदस्यों की सफलता की कहानियों का एक संग्र, साथ ही कृषि आजीविका से सार्वभौमिकरण पर एक पुस्तक भी पीएम मोदी द्वारा जारी की जाएगी।

वर्चुअल माध्यम से होने वाले इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, पशुपति कुमार पारस, साध्वी निरंजन ज्योति, फग्गन सिंह कुलस्ते, कपिल मोरेश्वर पाटिल और प्रहलाद सिंह पटेल भी मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार इस दौरान पीएम मोदी चार लाख से अधिक स्वयं सहायता समूहों के लिए 1,625 करोड़ रुपए का पूंजीकरण सहायता कोष भी जारी करेंगे। इस मिशन के तहत वह खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय की PMFME (पीएम फॉर्मलाइजेशन ऑफ माइक्रो फूड प्रोसेसिंग एंटरप्राइजेज) योजना के तहत 7,500 स्वयं सहायता समूह सदस्यों के लिए 25 करोड़ रुपये सहायता राशि के रूप में और 75 FPO (किसान उत्पादक संगठनों) को फंड के रूप में 4.13 करोड़ रुपये जारी करेंगे।

बता दें कि दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन का उद्देश्य ग्रामीण गरीब परिवारों को चरणबद्ध तरीक से स्वयं सहायता समूहों से जोड़ना है और उन्हें अपनी आजीविका में विविधता लाने उनकी आय और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए दीर्घकालिक सहायता प्रदान करना है। पीएमओ के अनुसार मिशन के अधिकांश कार्यों को स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा की कार्यान्वित किया जा रहा है, इस कार्यक्रम के तहत महिलाओं को विभिन्न कार्यक्षेत्रों में पारंगत किया जाता है ताकि वो अपने कार्य को भलि-भांति पूरा कर सकें।

Related Articles

Back to top button